Friday, April 26, 2024
Advertisement

700 से ज्यादा लड़कियों के आपत्तिजनक फोटो मिले, ऐसे करता था ब्लैकमेल... अब हुआ गिरफ्तार

मुंबई पुलिस की साइबर पुलिस ने लड़कियों के नाम पर फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर ऑनलाइन दोस्ती करने और फिर उनकी अश्लील तस्वीरें बनाकर ब्लैकमेल करने वाले एक 20 साल के लड़के को गुजरात के भावनगर जिले में स्थित महुआ से गिरफ्तार किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2020 20:35 IST
mumbai social media crime,minor girls Instagram account, mumbai crime news,Instagram Nude Photos- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Boy hacked minor girls instagram accounts 

मुंबई पुलिस की साइबर पुलिस ने लड़कियों के नाम पर फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर ऑनलाइन दोस्ती करने और फिर उनकी अश्लील तस्वीरें बनाकर ब्लैकमेल करने वाले एक 20 साल के लड़के को गुजरात के भावनगर जिले में स्थित महुआ से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए इस लड़के के इनबॉक्स से 700 से ज्यादा नाबालिग लड़कियों की आपत्तिजनक तस्वीरें बरामद की हैं, जिनमें ज्यादातर नाबालिग हैं। अल्फाज अनवर अली जमानी नाम का आरोपी, 12 वीं कक्षा का ड्रॉपआउट है और गुजरात का रहने वाला है। 

साइबर सेल की डीसीपी डॉ. रश्मि करंदीकर ने बताया कि बीते 4 सितंबर को शिकायत मिली थी कि कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम एकाउंट हैक करके लड़कियों की आपत्तिजनक तस्वीरें दिखाकर उन्हें न सिर्फ ब्लैकमेल कर रहा है बल्कि मोलेस्ट भी कर रहा है। इसके बाद मुंबई की साइबर पुलिस ने 20 साल के अल्फाज अनवर अली जमानी को नाबालिग लड़कियों को ब्लैकमेल और चाइल्ड पोर्नोग्राफी के इंस्टाग्राम अकाउंट हैक करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने कहा कि आरोपियों ने नाबालिग लड़कियों को उनके अकाउंट हैक करने के बाद उनकी नग्न वीडियो और तस्वीरें भेजने के लिए मजबूर किया। 

POCSO के तहत की गई कड़ी कार्रवाई 

मामले में एक नाबालिग लड़की ने साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। लड़की ने पुलिस को बताया कि उसकी और उसकी एक सहेली का इंस्टाग्राम एकाउंट हैक कर एक शख्स ने उनकी तस्वीरों से छेड़छाड़ कर उन्हें अश्लील बना दिया। गिरफ्तार किए गए 20 साल के अल्फाज अनवर अली जमानी पर प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस एक्ट (POCSO) के तहत कड़ी कार्रवाई की गई है। पुलिस का कहना है कि वे जांच कर रहे हैं कि क्या इसने पोर्न वेबसाइट को कोई फोटो या वीडियो बेचा है या नहीं या वो इसकी प्लानिंग कर रहा था।

पूछताछ में अकाउंट को हैक करने की बात कबूली

पूछताछ में पता चला कि वह लड़कियों के नाम के फर्जी इंस्टाग्राम एकाउंट बनाकर 9 से 15 साल की लड़कियों की सोशल मीडिया पर तलाश करता और फिर उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर दोस्त बनाता था। बाद में उन्हीं नाबालिग लड़कियों की तस्वीरें मंगाकर उसे मॉर्फ कर सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर उनके एकाउंट का पासवर्ड ले लेता, फिर खुद उसके जरिए दूसरी लड़कियों को दोस्त बनाता था। पूछताछ के दौरान, आरोपी अल्फाज अनवर अली जमानी ने लड़कियों के सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करने की बात कबूल की है। ​​

शिकायत मिलने पर शुरू की गई जांच

साइबर सेल की डीसीपी डॉ. रश्मि करंदीकर ने कहा कि हमने सात लड़कियों के माता-पिता से शिकायत मिलने के बाद एक जांच शुरू की। आरोपी को गुजरात में खोजा गया था और उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। उसे फिर मुंबई लाया गया और एक अदालत में पेश किया गया। अल्फाज को अदालत ने 12 सितंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। साइबर पुलिस ने अपील की है कि अगर किसी लड़की के साथ आरोपी अल्फाज ने ब्लैकमेलिंग की है तो उनसे संपर्क करें। 

17 फर्जी इंस्टाग्राम अकाउंट की मिली जानकारी

बता दें कि, अल्फाज इसके पहले भी इसी तरह के मामले में पुणे में गिरफ्तार हो चुका है। अल्फाज के अभी तक 17 फर्जी एकाउंट होने की जानकारी मिल चुकी है। अल्फाज लड़कियों के नाम का इस्तेमाल करके 17 फर्जी इंस्टाग्राम अकाउंट चला रहा था। अल्फाज ने इसके लिए हेमानी, बार्बी, तनु जैसे नामों से 17 इंस्टाग्राम अकाउंट बनाए थे। उसके मोबाइल फोन से जब्त किए गए रिकॉर्ड के अनुसार, आरोपी ने 800 से अधिक लड़कियों से संपर्क किया और उनमें से 700 की तस्वीरें उसे मिलीं थीं, उसने हमेशा नाबालिग लड़कियों को निशाना बनाया। 

लड़कियां बरते सावधानी

साइबर सेल ने लड़कियों को आगाह किया है कि वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें। इसके अलावा दो स्तर का पासवर्ड रखें, अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें। निजी और परिवार की आर्थिक हैसियत जाहिर करने वाले पोस्ट न करें। किसी के साथ अपनी अश्लील तस्वीरें साझा न करें। साथ ही अभिभावकों को भी सलाह दी गई है कि वे इंस्टाग्राम समेत अपने बच्चों के सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर रखें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement