ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोल रहा केंद्र, गोवा निभा सकता है बड़ी भूमिका: PM

पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोल रहा केंद्र, गोवा निभा सकता है बड़ी भूमिका: PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार विदेशी पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोलने के लिए कदम उठा रही है, जो देश के पर्यटन उद्योग के पुनरुद्धार में बड़ा हिस्सा है।

IANS Reported by: IANS
Published on: September 18, 2021 13:55 IST
पर्यटकों के लिए भारत...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोल रहा केंद्र, गोवा निभा सकता है बड़ी भूमिका: PM मोदी

पणजी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार विदेशी पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोलने के लिए कदम उठा रही है, जो देश के पर्यटन उद्योग के पुनरुद्धार में बड़ा हिस्सा है। "केंद्र सरकार विदेशी पर्यटकों के स्वागत के लिए कदम उठा रही है। सरकार ने पांच लाख पर्यटकों को मुफ्त वीजा देने का फैसला किया है। यात्रा और पर्यटन हितधारकों को सरकार द्वारा 100 प्रतिशत गारंटी के साथ 10 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा।"

स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सत्तारूढ़ राजनेता, प्रशासनिक अधिकारी और गोवा के लोगों के साथ एक क्रॉस सेक्शन में मोदी ने वर्चुअल इंटरेक्शन के दौरान कहा, ''टूरिस्ट गाइड को 1 लाख रुपये तक का कर्ज लेने की सुविधा दी जा रही है..भविष्य में भी केंद्र सरकार पर्यटन क्षेत्र को आगे ले जाने वालों की मदद के लिए तैयार रहेगी। भारत का टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य के लिए कवर नहीं है, बल्कि आजीविका के लिए भी एक कवर है। यह महत्वपूर्ण है कि पर्यटन स्थलों को जल्द से जल्द खोला जाए। उत्तराखंड में 'चार धाम' यात्रा जल्द ही शुरू होगी।"

उन्होंने कहा, "गोवा का 100 प्रतिशत टीकाकरण पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए महत्वपूर्ण हो जाएगा। अगर होटल उद्योग के श्रमिकों, टैक्सी चालकों, फेरीवालों, दुकानदारों को टीका लगाया जाता है, तो यह आने वाले पर्यटकों को मन की शांति देगा। प्रधानमंत्री ने कहा, "गोवा पर्यटन स्थलों के चुनिंदा समूह का हिस्सा है जहां लोगों को टीका लगाया जाता है।"

पर्यटन के पुनरुद्धार को प्रोत्साहित करते हुए, मोदी ने हालांकि कहा कि महामारी को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक यहां आकर आनंद ले सकते हैं.. संख्या में कमी आई है, लेकिन हम अभी भी इस वायरस को हल्के में नहीं ले सकते। सुरक्षा और स्वच्छता को आप कितना महत्व देते हैं, इसके आधार पर आपको उतने ही पर्यटक और यात्री मिलेंगे।"

elections-2022