Thursday, April 25, 2024
Advertisement

1971 के भारत-पाक युद्ध में कराची बंदरगाह पर बमबारी करने वाले नायक का निधन

वर्ष 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध के नायक कोमोडोर कासरगोड पटनाशेट्टी गोपाल राव का रविवार को निधन हो गया। रक्षा सूत्रों ने यह जानकारी दी। कोमोडोर राव 94 वर्ष के थे।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: August 09, 2021 21:03 IST
1971 के भारत-पाक युद्ध में कराची बंदरगाह पर बमबारी करने वाले नायक का निधन- India TV Hindi
Image Source : FILE 1971 के भारत-पाक युद्ध में कराची बंदरगाह पर बमबारी करने वाले नायक का निधन

चेन्नई: वर्ष 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध के नायक कोमोडोर कासरगोड पटनाशेट्टी गोपाल राव का रविवार को निधन हो गया। रक्षा सूत्रों ने यह जानकारी दी। कोमोडोर राव 94 वर्ष के थे। उन्हें महावीर चक्र और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था। वह उम्र संबंधी बिमारियों से पीड़ित थे और उनके परिवार में दो बेटियां और एक बेटा है। 

उन्होंने पाकिस्तान के कब्जे से पूर्वी पाकिस्तान को आजाद कराने में प्रमुख भूमिका निभाई थी जिसे आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है। राव ने नौसेना के पश्चिमी बेड़े के एक छोटे समूह का नेतृत्व किया था और ऑपरेशन केक्टस लिली के तहत कराची बंदरगाह पर हमला किया था। 

हवाई, जमीन और पनडुब्बी से हमले के खतरे के बावजूद वह चार दिसंबर 1971 की रात को अपने दल को शत्रु के समुद्री क्षेत्र में ले गए थे। तत्कालीन कमांडर राव ने दो ‘डेस्ट्रॉयर’ युद्धपोत और एक ‘माइनस्वीपर’ को डुबो दिया था। इसके बाद कमांडर राव के दल ने कराची बंदरगाह पर तेल के टैंकरों पर बमबारी की थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement