Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Coronavirus: ज्यादा संक्रमित नगर निकायों में घर-घर सर्वे और रैपिड टेस्ट के निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के ज्यादा प्रसार वाले 10 राज्यों में 38 जिलों के 45 नगर निकायों के अधिकारियों को संक्रमण और मृत्यु दर घटाने के लिए घर-घर सर्वेक्षण करने, त्वरित जांच और प्रभावी निगरानी उपाय करने को कहा है । 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 08, 2020 18:00 IST
कोविड-19: ज्यादा संक्रमित नगर निकायों में घर-घर सर्वे और रैपिड टेस्ट के निर्देश- India TV Hindi
Image Source : PTI कोविड-19: ज्यादा संक्रमित नगर निकायों में घर-घर सर्वे और रैपिड टेस्ट के निर्देश

नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के ज्यादा प्रसार वाले 10 राज्यों में 38 जिलों के 45 नगर निकायों के अधिकारियों को संक्रमण और मृत्यु दर घटाने के लिए घर-घर सर्वेक्षण करने, त्वरित जांच और प्रभावी निगरानी उपाय करने को कहा है । केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उच्च स्तरीय बैठक की । इस बैठक में 45 नगर निगम वाले क्षेत्र के जिलाधिकारी, निगम आयुक्त, जिला अस्पताल के अधीक्षक, मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य भी थे । 

महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश के 38 जिलों के प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल हुए । स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन में ढील और पाबंदी खत्म किए जाने के मद्देनजर राज्यों को आगामी महीनों के लिए जिलावार योजनाएं बनाने की सलाह दी गयी थी। बैठक के दौरान शहरी क्षेत्रों के घनी आबादी वाले इलाकों में संक्रमण के प्रसार, साझा जन सुविधाएं वाले क्षेत्रों के मुद्दों, घर-घर जाकर सर्वेक्षण करने, त्वरित जांच, संक्रमण को क्षेत्र तक ही सीमित करने जैसे विषयों पर चर्चा हुई । 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘राज्यों के अधिकारियों को निषिद्ध क्षेत्रों, इसके पास के इलाके में उठाए जाने वाले कदमों और कोविड-19 को लेकर जागरूकता बढ़ाने की सलाह दी गयी । ’’ मृत्यु दर घटाने के लिए अधिकारियों को विभिन्न उपायों के बारे में बताया गया। संक्रमित के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, बुजुर्ग लोगों और गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों की पहचान करने, जैसे कदम बताए गए। मंत्रालय ने कहा कि समय से मामलों का पता लगा लेने के लिए निगरानी कवायद, पर्याप्त जांच पर भी जोर देने को कहा गया। समय रहते मरीजों को दूसरी जगह भेजने के बारे में भी बताया गया। 

कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए ढांचागत और मानव संसाधन के प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसके लिए बेहतर योजना बनाने की जरूरत है और निगरानी के लिए पर्याप्त टीम होने चाहिए । मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के मामलों से निपटने के साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों को नियमित और जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं को भी नागरिकों के लिए उपलब्ध कराना चाहिए । 

मंत्रालय ने कहा कि उत्कृष्टता केंद्र चिकित्सा पेशेवरों की मदद कर सकते हैं । नागरिकों को उनकी जरूरत के मुताबिक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने में मदद के लिए अस्पताल में वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती होनी चाहिए । नगर निकायों को नेतृत्व करने और निगम की सभी आधारभूत संरचना को संक्रमण रोकने के उपायों के लिए मुहैया कराना चाहिए। मामले का पता लगाने और उपचार के लिए प्रयोगशाला से जांच परिणाम भी समय पर आए, इस पर जोर देने को कहा गया है । ग्रामीण इलाके में जनप्रतिनिधियों को जिला स्वास्थ्य प्रशासन के साथ सहयोग करना चाहिए । 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में संक्रमण के 2,56,611 मामले हो चुके हैं और 7200 लोगों की मौत हुई है । सोमवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में कोविड-19 के 9,938 नए मामले आए और 271 लोगों की मौत हुई । मंत्रालय ने कहा कि देश में वर्तमान में 1,24,981 मामले हैं और 1,24,430 लोग अब तक ठीक हो चुके हें । पिछले 24 घंटे में 5137 लोग ठीक हुए। बयान में कहा गया, ‘‘अब तक 48.49 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं ।’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement