Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डेल्टा कोरोना वेरिएंट के चलते 25% स्वास्थ्यकर्मी संक्रमण की चपेट में आए: अध्ययन

कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक लेने के बावजूद करीब 25 फीसदी स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए थे, जिससे डेल्टा स्वरूप के कारण संक्रमण के प्रसार के संकेत मिलते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 31, 2021 19:38 IST
डेल्टा कोरोना वेरिएंट के चलते 25% स्वास्थ्यकर्मी संक्रमण की चपेट में आए: अध्ययन- India TV Hindi
Image Source : PTI डेल्टा कोरोना वेरिएंट के चलते 25% स्वास्थ्यकर्मी संक्रमण की चपेट में आए: अध्ययन

नई दिल्ली: कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक लेने के बावजूद करीब 25 फीसदी स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए थे, जिससे डेल्टा स्वरूप के कारण संक्रमण के प्रसार के संकेत मिलते हैं। एक हालिया अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है। इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) और दिल्ली-एनसीआर के मैक्स अस्पतालों द्वारा संयुक्त रूप से किए गए अध्ययन में पाया गया कि दिल्ली में पूर्व में दर्ज मामलों की तुलना में डेल्टा के प्रकोप का असर अधिक रहा। 

हालांकि, अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता एवं आईजीआईबी के वरिष्ठ वैज्ञानिक शांतनु सेनगुप्ता ने कहा कि संक्रमण का स्तर हल्का था और टीकाकरण गंभीर रूप से बीमार होने से बचाने में खासा मददगार साबित हुआ। उन्होंने चेताया कि संक्रमण की चपेट में आने वाले 25 फीसदी स्वास्थ्यकर्मियों में से अधिकतर में बीमारी के लक्ष्ण नहीं थे, ऐसे में वायरस के प्रसार को काबू करने में मास्क पहनने की अहम भूमिका है। 

सेनगुप्ता ने कहा कि करीब 95 ऐसे स्वास्थ्यकर्मियों का अध्ययन किया गया, जो टीके की दोनों खुराक ले चुके थे। इनके टीकाकरण के बाद 45-90 दिनों तक इनका मूल्यांकन किया गया। उन्होंने कहा कि इन 95 में से 25 फीसद से अधिक संक्रमण की चपेट पाए गए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement