Monday, April 29, 2024
Advertisement

अन्य राज्यों की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट असम में स्वीकार नहीं: हिमंत सरमा

असम के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने शनिवार को कहा कि अन्य राज्यों का कोविड-19 नेगेटिव प्रमाणपत्र असम में स्वीकार नहीं किए जाएंगे और हवाई एवं रेल के सभी यात्रियों को पहुंचने पर रैपिड एंटीजन और आरटी-पीसीआर दोनों जांचों से गुजरना होगा।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: April 17, 2021 22:23 IST
अन्य राज्यों की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट असम में स्वीकार नहीं: हिमंत सरमा- India TV Hindi
Image Source : PTI अन्य राज्यों की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट असम में स्वीकार नहीं: हिमंत सरमा

गुवाहाटी: असम के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने शनिवार को कहा कि अन्य राज्यों का कोविड-19 नेगेटिव प्रमाणपत्र असम में स्वीकार नहीं किए जाएंगे और हवाई एवं रेल के सभी यात्रियों को पहुंचने पर रैपिड एंटीजन और आरटी-पीसीआर दोनों जांचों से गुजरना होगा। सरमा ने कहा कि असम की वर्तमान कोविड-19 स्थिति यात्रा करने वाले लोगों से जुड़ी हुई है। मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर में पाया जाने वाला विषाणु ब्रिटेन में सामने आये प्रकार का है जो बहुत हल्का है और बहुत तेजी से फैलता है। 

उन्होंने कहा, ‘‘बाहर से आने वालों को असम पहुंचने पर आरटी-पीसीआर जांच से गुजरना होगा और जांच परिणाम 24 घंटे के भीतर उपलब्ध होंगे लेकिन तब तक उन्हें पृथकवास में रहना होगा।’’ सरमा ने स्वीकार किया कि राज्य में पिछले कुछ दिनों के दौरान स्थिति ‘‘जटिल’’ हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘अभी की स्थिति के अनुसार हम तैयार हैं और स्थिति नियंत्रण में है।’’ यह पूछे जाने पर कि कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी को क्या छह अप्रैल के चुनाव के लिए हुई चुनावी रैलियों और प्रचार से जोड़ा जा सकता है।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि दोनों के बीच कोई संबंध स्थापित नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने यह पता लगाने के लिए एक अध्ययन किया था कि क्या कोविड-19 के मामले वहां बढ़े हैं जहां अधिक चुनावी रैलियां हुई थीं, लेकिन यह स्थापित नहीं हो सका। राज्य के 126 विधानसभा क्षेत्रों में से लगभग 100 में कोई भी मामला नहीं है।’’ 

उन्होंने कहा कि हाल के अधिकांश मामले यात्रा के इतिहास से जुड़े हैं और गुवाहाटी, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, जोरहट, तेजपुर और कछार जैसे वाणिज्यिक और व्यापारिक केंद्रों से सामने आए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘असम में वर्तमान मामले अभी भी यात्रा से जुड़े हुए हैं।’’ स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य में अभी तक 2,22,940 मामले सामने आये हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement