Friday, March 29, 2024
Advertisement

Coronavirus के एक्टिव मामले 7% से भी नीचे, मृत्यु दर में भी आई कमी

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए देशभर में लगातार टेस्टिंग हो रही है, शनिवार को देशभर में 10.91 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं। देश में कुल कोरोना वायरस टेस्टिंग का आंकड़ा अब बढ़कर 10.98 करोड़ को पार कर चुका है। दुनियाभर में अमेरिका के बाद भारत में ही सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट हो रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 01, 2020 9:46 IST
Coronavirus testing in India reacheas near 110 millions- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus testing in India reacheas near 110 millions

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लकेर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रोजाना सुबह जारी होने वाले आंकड़े देश में कोरोना की स्थिति कुछ हदतक नियंत्रण में दिखा रहे हैं। कोरोना वायरस के नए मामले कम हो रहे हैं, ठीक होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है, कोरोना के एक्टिव केस लगातार घट रहे हैं और कोरोना से होने वाली मृत्यु की दर में भी लगातार कमी आ रही है। रविवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी हुए आंकड़े कुछ ऐसी ही स्थिति दिखा रहे हैं।

सबसे पहले अगर रोजाना आने वाले नए कोरोना मामलों को देखें तो पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कुल 46963 नए केस दर्ज किए गए हैं। इन नए मामलों के साथ देश के कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा बढ़कर 81,84,082 तक पहुंच गया है। हालांकि इस आंकड़े में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या देखें तो 24 घंटों के दौरान देशभर में 58648 लोग ठीक हुए हैं और अबतक देशभर में कुल 74,91,513 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं जो देश के कुल कोरोना मामलों का 91.53 प्रतिशत है, यानि देश में कोरोना का रिकवरी रेट 91.53 प्रतिशत हो गया है।

देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में लगातार कमी आ रही है, और कुल कोरोना मामलों में 7 प्रतिशत से भी कम लोग एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब सिर्फ 570458 मामले ही एक्टिव बचे हैं और पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में एक्टिव केस 12191 घटे हैं।

कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या में भी पहले के मुकाबले हल्की कमी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से 470 लोगों की जान गई है और अबतक यह वायरस देशभर में कुल 122111 लोगों की मौत का कारण बन चुका है। देश में कोरोना वायरस से मृत्यु की दर 1.49 प्रतिशत है।

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए देशभर में लगातार टेस्टिंग हो रही है, शनिवार को देशभर में 10.91 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं। देश में कुल कोरोना वायरस टेस्टिंग का आंकड़ा अब बढ़कर 10.98 करोड़ को पार कर चुका है। दुनियाभर में अमेरिका के बाद भारत में ही सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट हो रहे हैं।   

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 4.63 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 12 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 3.48 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 94.02 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.36 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 55.35 लाख मामले सामने आए हैं और 1.59 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। रूस में भी 16.18 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 27 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement