Friday, April 19, 2024
Advertisement

दिल्ली में लॉकडाउन पर CM केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- मुझे आपके सहयोग की जरूरत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य में लोकडाउन को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उन्हें लोगों के सहयोग की जरूरत है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 23, 2020 18:34 IST
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य में लोकडाउन को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उन्हें लोगों के सहयोग की जरूरत है। अरविंद केजरीवाल ने कहा, "हमने आज से लॉकडाउन का बड़ा कदम उठाया है। क्यों? मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता है। मुझे यकीन है कि अगर हम एकजुट लड़ाई लड़ते हैं तो हम कोरोना को हरा सकते हैं।"

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "बहुत सारे लोग लॉकडाउन को फॉलो कर रहे हैं लेकिन कुछ लोग नहीं भी कर रहे हैं। फॉलो न करने वाले लोग अच्छे से समझें कि हमारी आप लोगों को परेशान करने की कोई इच्छी नहीं है, यह हम आपकी सेहत और जिंदगी के लिए कर रहे हैं। आपके परिवार और बच्चों की सेहत के लिए कर रहे हैं। कोरोना वायरस बहुत ही खतरनाक है। पूरी दुनिया में फैल चुका है। इसने पूरी दुनिया के अंदर तबाही मचा दी है।"

उन्होंने कहा, "यह नया वायरस है। इसके बारे में बहुत कुछ हम लोगों को पता नहीं है। हमारी किस्मत अच्छी है कि भारत में यह वायरस देरी से आया। तो दूसरे देशों में इस वायरस से क्या-क्या समस्याएं हुई, उन्होंने इससे निपटने के लिए क्या-क्या कदम उठाए, उससे हमें सीखने की जरूरत है।" उन्होंने कहा, "यह वायरस तेजी से फैलता है। इसे रोकने के लिए सख्त कदम न उठाए जाएं तो कुछ दिनों के अंदर यह बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।"

प्रेस कॉन्फ्रेंस यहां देखें-

सीएम केजरीवाल ने कहा, "इटली में आज से एक महीना पहले 23 फरवरी को सिर्फ 100 केस थे और आज वह 40 हजार से ज्यादा केस हैं और 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं, अमेरिका में 29 फरवरी को सिर्फ 68 केस थे और 1 आदमी की मौत हुई थी। आज अमेरिका में 35 हजार से ज्यादा केस हैं और 418 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इतनी तेजी से फैलता है ये। तो कई यह न सोचे कि यह मुझे नहीं होने वाला। यह किसी को भी हो सकता है।"

उन्होंने कहा, "इसको (वायरस) फैलने से रोकने का एक ही तरीका है कि किसी भी तरह से लॉकडाउन करके अपने-अपने घरों में थोड़े दिन बैठा जाए और इसके फैलने की चेन को बंद किया जाए। इसीलिए हम लोगों को यह लॉकडाउन करना पड़ा।" उन्होंने कहा, "अभी तक दिल्ली में 30 मामल हुए हैं। इन 30 मामलों में 23 केस ऐसे हैं, जो विदेशों से आए थे लोग, वो वहां से लेकर आए थे। इन 23 लोगों ने अपने-अपने घरों के अंदर सात लोगों को और कोरोना वायरस किया है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement