Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: 24 घंटे में 4.12 लाख नए केस, रिकॉर्ड 3980 लोगों की गई जान

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए देशभर में लगातार टेस्टिंग को भी बढ़ाया जा रहा है, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में जो रिकॉर्ड कोरोना मरीज सामने आए हैं उसकी वजह रिकॉर्ड टेस्टिंग भी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 06, 2021 10:08 IST
देशभर में लोगों से...- India TV Hindi
Image Source : PTI देशभर में लोगों से अपील की जा रही है कि बेवजह अपने घरों से न निकलें और इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है और संक्रमण की वजह से रोजाना रिकॉर्ड संख्या में लोग मर रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24  घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 412262 नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में एक दिन के अंदर कभी भी इतने नए कोरोना मामले सामने नहीं आए थे। इन मामलों के साथ अब देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 2.10 करोड़ के पार पहुंच गया है। इतना ही नहीं देश में कोरोना के एक्टिव मामलों का आंकड़ा भी 35.66 लाख के पार चला गया है। 

कोरोना के सिर्फ मामले ही नहीं बढ़ रहे हैं बल्कि इसकी वजह से रोजाना होने वाली मौतों के आंकड़े में भी जोरदार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से रिकॉर्ड 3980 लोगों की जान गई है। एक दिन में कभी भी कोरोना की वजह से इतनी मौतें नहीं हुई थी। अबतक यह वायरस देशभर में 2.30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत का कारण बन चुका है। 

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए देशभर में लगातार टेस्टिंग को भी बढ़ाया जा रहा है, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में जो रिकॉर्ड कोरोना मरीज सामने आए हैं उसकी वजह रिकॉर्ड टेस्टिंग भी है। 24 घंटों के दौरान देशभर में 19.23 लाख टेस्ट हुए हैं और 4.12 लाख लोग पॉजिटिव मिले हैं, यानि कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 21.43 प्रतिशत है। 

हालांकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन को सबसे अहम माना जा रहा है और देशभर में वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान भी चल रहा है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में वह सुस्त गति से आगे बढ़ रहा है। पिछले 24 धंटों के दौरान देशभर में 19.55 लाख लोगों को वैक्सीन दी गई है। अप्रैल की शुरुआत में रोजाना वैक्सीन का आंकड़ा 40 लाख तक पहुंच गया था। अबतक देशभर में 16.25 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement