Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस पर एक साथ आई 4 खुशखबरियां, जो सब चाहते थे वो अब होने लगा

कोरोना वायरस (Coronavirus) को कंट्रोल करने की भारत की कोशिश रंग लाने लगी है। भारत में एक्टिव केस (Corona active cases) घट रहे हैं, ज्यादा मरीज ठीक (Coronavirus Cured cases) हो रहे हैं, मरने वालों की संख्या (Coronavirus death cases) घट रही है, नए मरीज (Coronavirus new cases) कम मिल रहे हैं। जिस वक्त में कोरोना वायरस सबको डरा रहा हो, उस वक्त में यह चारों बातें किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 12, 2020 10:23 IST
Coronavirus cases latest updates- India TV Hindi
Coronavirus cases latest updates

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले 71 लाख के पार पहुंच गए हैं। हालांकि, रोज सामने आ रहे मामलों में अब कुछ कमी देखने को मिल रही है और साथ में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि भारत में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट लगातार ऊपर उठ रहा है और कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। देश में अब कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या करीब आढ़े आठ लाख रह गई है।

एक दिन में घटे 5643 एक्टिव केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, सोमवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों का आंकड़ा 71,20,539 दर्ज किया गया है लेकिन इसमें एक्टिव मामलों की संख्या सिर्फ 8,61,853 ही है। ऐसे में अगर देखें तो पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के एक्टिव (Corona active cases) मामलों की संख्या में 5643 की कमी आई है। पिछले कुछ दोनों से एक्टिव मामलों में रोजाना कमी देखने को मिल रही है।

कोरोना के 66,732 नए केस मिले

देश में कुल कोरोना वायरस मामलों में से 12.10 फीसदी ही एक्टिव केस हैं। हालांकि, कोरोना के नए मामले आने का सिलसिला पहले के मुकाबले कुछ कम जरूर हुआ है लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में नए केस सामने आ रहे हैं। मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के 66,732 नए केस (Coronavirus new cases) मिले। यह संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है। आपको याद होगा कि एक समय में करीब 1 लाख केस मिलने लगे थे।

कोरोना से ठीक हो रहे हैं ज्यादा लोग

हालांकि, अच्छी बात यह है कि कोरोना वायरस के मिल रहे नए मामलों के मुकाबले कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की दर बढ़ती जा रही है। लोगों के ठीक होने की रफ्तार पहले से बेहतर हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कुल 71559 लोग कोरोना वायरस को हराकर ठीक (Coronavirus Cured cases) हुए हैं। इसके साथ ही अबतक देशभर में कुल 61,49,536 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। अब देश में कोरोना का रिकवरी रेट 86.36 फीसदी हो गया है।

कोरोना से मरने वालों की दर भी घटी

इतनी ही नहीं कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या (Coronavirus death cases) में भी पहले के मुकाबले हल्की कमी आई है। पहले रोजाना देश में 1000 से ज्यादा लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो रही थी लेकिन अब यह आंकड़ा 1000 के नीचे ही रह रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना की वजह से 816 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही देश में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 109150 हो गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement