Friday, April 26, 2024
Advertisement

Coronavirus: बिहार पर भारी पड़ गई कुछ लोगों की लापरवाही, संक्रमितों के संपर्क से बढ़े मरीज

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या भले ही लगातार बढ़ रही हो लेकिन सरकार इसे रोकने के लिए हरसंभव उपाय कर रही है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: April 22, 2020 14:43 IST
Coronavirus Updates, Bihar Coronavirus, Bihar Coronavirus News, Begusarai Coronavirus- India TV Hindi
बिहार में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। PTI Representational

पटना: बिहार में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या भले ही लगातार बढ़ रही हो लेकिन सरकार इसे रोकने के लिए हरसंभव उपाय कर रही है। वैसे, देखा जाए तो यहां कोविड-19 के फैलने का मुख्य कारण संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आना माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि पीड़ित की लापरवाही के कारण संक्रमितों की संख्या में वृद्घि हुई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी स्वीकार किया है कि संक्रमितों के संपर्क में राज्य में मरीजों की संख्या बढ़ी है।

सीवान, मुंगेर और नालंदा में सबसे ज्यादा संक्रमित

बिहार में सबसे अधिक कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या सीवान, मुंगेर और नालंदा में पाई गई है। कतर से लौटे एक युवक ने मुंगेर में कोरोना के चेन को तैयार किया। संक्रमित युवक के संपर्क में आने से राज्य में 13 लोग कोरोना वायरस संक्रमित हुए। उक्त युवक की बाद में हालांकि पटना एम्स में मौत हो गई लेकिन इसके पहले वह पटना के एक निजी अस्पताल में भर्ती हुआ था। इस कारण एक संक्रमित व्यक्ति के कारण दो दर्जन से अधिक लोगों को जांच प्रक्रिया में शामिल किया गया।

सीवान में ओमान से आया खतरनाक वायरस
इधर, सीवान में भी ओमान से आए एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से परिवार के लोगों सहित 24 व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुए। उक्त व्यक्ति ओमान से लौटने के बाद कोरोना का चेन तैयार कर दिया। यह व्यक्ति अपने घर के परिवारों के साथ तो रहा ही इसने लोगों के साथ क्रिकेट भी खेल ली। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार भी कहते हैं कि संक्रमित के शक होने के बाद जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। आशंका के बाद घर में रहे और जांच कराएं। इस चेन को तोड़ने के लिए लोग घर में ही रहें।

Coronavirus Updates, Bihar Coronavirus, Bihar Coronavirus News, Begusarai Coronavirus

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी स्वीकार किया है कि संक्रमितों के संपर्क में राज्य में मरीजों की संख्या बढ़ी है। PTI File

नालंदा भी बना हॉटस्पॉट, कई लोग संक्रमित
इधर, नालंदा भी इन दिनों कोरोना के मामले में हॉटस्पॉट बन गया है। नालंदा जिले के मुख्यालय बिहारशरीफ में एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से उनके 16 परिजन संक्रमित हुए हैं। पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉक्टर अजय सिंह कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को अगर वायरस की आशंका हो तो उसे खुद को आइसोलेशन में रखना चाहिए। इससे समुदाय में इसका विस्तार कम होगा। उन्होंने कहा कि इलाज के बाद अधिकांश मरीज ठीक हो रहे हैं।

सीएम नीतीश ने कहा, घबराने की जरूरत नहीं
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मंगलवार को समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव मरीज की संख्या बढ़ी है, लेकिन उससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह सिर्फ एक संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए हुए लोगों का मामला है। वे कहते हैं, ‘सरकार इस पर नजर रख रही है और जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं। यदि आपलोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ठीक से करेंगे तो आप सबके सहयोग से हम सब इस महामारी पर विजय प्राप्त करने में सफल होंगे।’

बिहार में सबसे ज्यादा मामले सीवान में
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित 15 जिलों में सबसे अधिक 29 मामले सीवान में, मुंगेर में 27, पटना में 8, गया में 5, बेगूसराय में 9, गोपालगंज से 3, नालंदा से 28, बक्सर से 8 एवं नवादा से 3 तथा रोहतास, भोजपुर, सारण, लखीसराय, वैशाली एवं भागलपुर में एक-एक मामला सामने आया है। इसमें से 42 लोग इलाज के बाद ठीक होकर घर वापस चले गए हैं, जबकि 2 लोगों की मौत हो गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement