Friday, April 26, 2024
Advertisement

बहुत बड़ी खुशखबरी! 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान

भारत सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान को 16 जनवरी से शुरू करने का फैसला लिया है। यह जानकारी केंद्र सरकार की ओर से दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 10, 2021 16:45 IST
बहुत बड़ी खुशखबरी! 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान- India TV Hindi
Image Source : PTI बहुत बड़ी खुशखबरी! 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान

नई दिल्ली: भारत सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान को 16 जनवरी से शुरू करने का फैसला लिया है। यह जानकारी केंद्र सरकार की ओर से दी गई है। सरकार ने कहा कि पीएम मोदी ने कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा और सरकार 16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है।

पहले किसे दी जाएगी वैक्सीन?

सरकार की ओर से कहा गया कि कोरोना वायरस की वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन पर काम करने वाले कर्मचारियों की दी जाएगी। सरकार ने बताया कि करीब 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले टीका लगाना सरकार की प्राथमिकता है।

टीकाकरण अभियान का अगला पड़ाव?

केंद्र सरकार की ओर से कहा गया कि स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद लगभग 27 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जिनमें 50 साल की उम्र से अधिक के लोग और स्वास्थ्य संबंधी समस्या वाले 50 साल से कम उम्र के लोग शामिल होंगे।

टीके के लिए होगा एक डिजिटल प्लेटफार्म

सरकार ने बताया कि एक डिजिटल टीका आपूर्ति प्रबंधन प्रणाली टीके के भंडार, भंडारण तापमान, लाभार्थियों के संबंध में जानकारी देगी। सरकार ने कहा कि डिजिटल प्लेटफार्म स्वत: सत्र आवंटित करने, सत्यापन और टीकाकरण के बाद व्यक्तियों को प्रमाणपत्र प्रदान करने में मदद करेगा। 

स्वास्थ्य मंत्री का बयान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा महीनों तक सहयोगपूर्ण मंथन और टीका वितरण विशेषज्ञता पर काम करने के बाद भारत ने कोविड-19 टीकाकरण प्रक्रिया को सुगठित किया है। यह बात उन्होंने 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021 को संबोधित करते हुए कही।

हर्षवर्धन ने क्या कहा?

उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने अंतत: कोविड-19 टीका प्रदायगी के लिए अत्याधुनिक डिजिटल मंच ‘कोविन’ बना लिया है। टीकाकरण के बाद किसी प्रतिकूल प्रभाव की संभावना जैसी स्थिति में टीकों की सुरक्षा में विश्वास कायम रखना हमारी रणनीति का महत्वपूर्ण हिस्सा है।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement