1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना दिखा रहा डरावनी तस्वीर! जानिए आज की 5 बड़ी खबरें

कोरोना दिखा रहा डरावनी तस्वीर! जानिए आज की 5 बड़ी खबरें

कोरोना संक्रमण की वजह से राजधानी नई दिल्ली, यूपी की राजधानी लखनऊ सहित कई शहरों का बुरा हाल है। कई शहरों में कोरोना की वजह से अस्पतालों में बेड भर चुके हैं, ऑक्सीजन व विभिन्न दवाओं की खबरें भी सामने आ रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 14, 2021 14:39 IST
coronavirus yogi adityanath akhilesh yadav infected board exams lates news कोरोना दिखा रहा डरावनी तस- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना दिखा रहा डरावनी तस्वीर! योगी-अखिलेश हुए पॉजिटिव, जानिए 5 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. देश में कोरोना की दूसरी लहर बेहद डरावनी तस्वीर दिखा रही है। मंगलवार को देशभर में कोरोना संक्रमण के 1 लाख 84 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार के आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण के कुल मामले 1,38,73,825 हो गए हैं जबकि 13 लाख से अधिक लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं।

मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 1,027 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 1,72,085 हो गई है जो 18 अक्टूबर, 2020 के बाद सबसे ज्यादा है। लगातार 35वें दिन मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है और संक्रमित लोगों की संख्या 13,65,704 हो गई है जो कुल मामलों का 9.84 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर घटकर 88.92 प्रतिशत हो गई है।

कोरोना संक्रमण की वजह से राजधानी नई दिल्ली, यूपी की राजधानी लखनऊ सहित कई शहरों का बुरा हाल है। कई शहरों में कोरोना की वजह से अस्पतालों में बेड भर चुके हैं, ऑक्सीजन व विभिन्न दवाओं की खबरें भी सामने आ रही है। आइए आपको बतातें हैं आज सवेरे से अबतक आई कोरोना से जुड़ी 5 बड़ी खबरें।

  1. योगी-अखिलेश कोरोना पॉजिटिव - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व BJP के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। योगी आदित्यनाथ ने खुद ये जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "शुरुआती लक्षण दिखने पर मैंने कोविड की जांच कराई और मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मैं सेल्फ आइसोलेशन में हूं और चिकित्सकों के परामर्श का पूर्णतः पालन कर रहा हूं। सभी कार्य वर्चुअली संपादित कर रहा हूं।" उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की सभी गतिविधियां सामान्य रूप से संचालित हो रही हैं। इस बीच जो लोग भी उनके संपर्क में आएं हैं वह अपनी जांच अवश्य करा लें और एहतियात बरतें। इससे पहले यूपी के पूर्व सीएम व समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव कोरोन संक्रमित पाए गए थे।
  2. CBSE 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित- केंद्र सरकार ने देश भर में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव तथा अन्य शीर्ष अधिकारियों की मौजूदगी में बुधवार को हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद एक बयान जारी कर परीक्षाओं के संबंध में लिए गए निर्णयों की जानकारी साझा की गई। अरविंद केजरीवाल, अमरिंदर सिंह सहित कई नेताओं ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी।
  3. MP में बोर्ड परीक्षाएं एक माह तक स्थगित- मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 30 अप्रैल से शुरु होने वाली अपनी हाई स्कूल (10 वीं) और हायर सेकंडरी स्कूल (12वीं) की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। शिक्षा मंडल के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि 30 अप्रैल और एक मई से शुरु होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को एक महीने के लिए टाल दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि ये परीक्षाएं अब जून के पहले सप्ताह से आयोजित की जा सकती है तथा शिक्षा मंडल इस संबंध में संशोधित नया कार्यक्रम जारी करेगा। 
  4. काशी विश्वनाथ मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड-19 जांच अनिवार्य- उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए श्री विश्वनाथ मंदिर एवं अन्नपूर्णा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए संक्रमित न पाए जाने की तीन दिन पहले की आरटी पीसीआर जांच रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है। वाराणसी मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लोगों से फिलहाल यात्रा करने से बचने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अगर कोई जरूरी कार्य न हो तो आसपास के जनपदों से लोग वाराणसी न आएं और अपने घरों में ही रहे।
  5. मुंबई में लॉकडाउन के बाद CST पर यात्रियों की भीड़- कोविड-19 के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार द्वारा सार्वजनिक आवागमन पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों के एक दिन बाद बुधवार को लंबी दूरी की ट्रेन पकड़ने के लिए यहां लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बाहर कई लोग एकत्र हो गए। मध्य रेलवे ने लोगों से परेशान नहीं होने और रेलवे स्टेशन पर भीड़ नहीं लगाने की अपील की है। रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस ने लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया है। कोविड-19 की अप्रत्याशित लहर से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को अगले 15 दिन के लिए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। 
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X