Friday, April 26, 2024
Advertisement

अब कोरोना जांच के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, ICMR ने होम बेस्ड कोविड टेस्ट किट को दी मंजूरी

ICMR ने कोविड के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है। यह रैपिड एंटिजन टेस्ट किट है जिसका इस्तेमाल कर घर बैठे कोरोना की जांच की जा सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 20, 2021 9:51 IST
अब कोरोना जांच के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, ICMR ने होम बेस्ड कोविड टेस्टिंग किट को दी मंजूरी- India TV Hindi
Image Source : AP/FILE अब कोरोना जांच के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, ICMR ने होम बेस्ड कोविड टेस्टिंग किट को दी मंजूरी 

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सबसे बड़ी समस्या टेस्टिंग को लेकर हो रही थी। आरटीपीसीआर रिपोर्ट देर से आ रही थी और टेस्टिंग के लिए लोगों को एक जगह से दूसरे जगह भागना पड़ रहा था। रैपिड एंटिजन टेस्ट के लिए लोगों को घंटों लाइन में लगना पड़ रहा था। लेकिन अब आप पर ही खुद से कोविड-19 टेस्ट कर सकते हैं। ICMR ने कोविड के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है। यह रैपिड एंटिजन टेस्ट किट है जिसका इस्तेमाल कर घर बैठे कोरोना की टेस्टिंग की जा सकती है।

इस होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिलने के बाद अब कोरोना की जांच बहुत आसान होगी। फिलहाल भारत में केवल एक कंपनी मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड को इसकी मंजूरी मिली है। होम टेस्टिंग मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है। इसे सभी यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। मोबाइल ऐप टेस्टिंग प्रक्रिया के लिए एक गाइड की तरह काम करता है। 

फिलहाल कोरोना की रैपिड एंटिजन टेस्ट और आरसीपीसीआर टेस्ट की जाती है। रैपिड एंटिजन की रिपोर्ट जल्द आ जाती है जबकि आरटीपीसीआर की रिपोर्ट 24 घंटे में आती है। होम बेस्ड टेस्ट किट के आने से अब कोरोना की जांच में तेजी आएगी। लोग घर बैठे इसकी जांच कर सकते है।

आईसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक इस टेस्ट में  जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें और किसी टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।  उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा। वैसे लोग जिनमें लक्षण होगा और टेस्ट रिजल्ट निगेटिव आएगा उनको RTPCR करवाना होगा। लक्षण वाले सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव लोगों को सस्पेक्टेड माना जायेगा और जब तक RTPCR का रिजल्ट नहीं आ जाता तब तक उन्हें होम आईसोलेशन में रहना होगा।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement