1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सावधान: तमिलनाडु के तट से टकराया चक्रवाती तूफान ‘निवार’, तेज बारिश के साथ दी दस्तक

सावधान: तमिलनाडु के तट से टकराया चक्रवाती तूफान ‘निवार’, तेज बारिश के साथ दी दस्तक

चक्रवाती तूफान ‘निवार’ तमिलनाडु पहुंच गया है, यहां तट पर तेज बारिश के साथ तूफान ने दस्तक दी। चेन्नई मौसम विभाग की ओर से एस बालाचंद्रन ने इसकी जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 25, 2020 23:23 IST
सावधान: तमिलनाडु के तट से टकराया चक्रवाती तूफान ‘निवार’, तेज बारिश के साथ दी दस्तक- India TV Hindi
Image Source : PTI सावधान: तमिलनाडु के तट से टकराया चक्रवाती तूफान ‘निवार’, तेज बारिश के साथ दी दस्तक

चेन्नई: चक्रवाती तूफान ‘निवार’ तमिलनाडु पहुंच गया है, यहां तट पर तेज बारिश के साथ तूफान ने दस्तक दी। चेन्नई मौसम विभाग की ओर से एस बालाचंद्रन ने  इसकी जानकारी दी। एस बालाचंद्रन ने कहा, "भीषण चक्रवाती तूफान 'निवार' की लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है।" हालांकि, मौसम विभाग ने कहा कि देर रात तीन बजे के बाद बारिश की तीव्रता में कमी आएगी लेकिन यह लगातार जारी रहेगी। सिर्फ तमिलनाडु में ही नहीं, बल्कि पुडुचेरी में भी तेज बारिश हो रही है।

इस बारे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही जानकारी दी थी। विभाग ने बताया था कि चक्रवाती तूफान ‘निवार’ बुधवार की रात में तमिलनाडु और पुडुचेरी के बीच तट से टकराएगा। पहले ही तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने चक्रवात के मद्देनजर लोगों की सुरक्षा के लिये बृहस्पतिवार को चेन्नई, वेल्लोर, कुड्डालोर, विल्लुपुरम, नागापट्टिनम, तिरुवरूर, चेंगलपेट, कांचीपुरम समेत 13 जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी थी।  

चक्रवात के प्रभाव से चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को भी रातभर बारिश हुई थी और निचले स्थानों में जलजमाव हो गया था। ऐसे में इससे पहले ही तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों से चक्रवात ‘निवार’ के मद्देनजर एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) प्रमुख एस एन प्रधान ने बुधवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ ने बंगाल की खाड़ी से तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहे चक्रवात से निपटने के लिए कुल 50 दलों को चिह्नित किया है, जिनमें से 30 टीमों को तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में जमीन पर तैनात किया गया है। विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), कटक (ओडिशा) और त्रिशूर (केरल) में 20 दलों को तैयार रखा गया है। एक एडीआरएफ दल में आमतौर पर करीब 40 बचावकर्मी होते हैं।

गौरतलब है कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में ‘‘अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान‘‘ ‘निवार’ के मद्देनजर आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है। एनडीआरएफ प्रमुख एस एन प्रधान ने बुधवार को इसकी जानकारी दी थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment