Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में SI और पूरा परिवार कोरोना पॉजीटिव, मॉडल टाउन पुलिस कॉलोनी को किया गया सील

दिल्ली के मॉडल टाउन पुलिस कॉलोनी में रहने वाले सब इंस्पेक्टर और उसकी पत्नी और बच्चे के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद मॉडल टाउन इलाके की पुलिस कॉलोनी के G, H और I ब्लॉक को सील कर दिया गया है।

Kumar Sonu Reported by: Kumar Sonu @Sonu_indiatv
Updated on: April 16, 2020 13:02 IST
Delhi police, Sub-Inspector, corona positive, model town colony sealed- India TV Hindi
Image Source : AP Delhi police Sub-Inspector and his family found corona positive in model town colony sealed

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजीटिव होने का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा मामला दिल्ली के मॉडल टाउन पुलिस कॉलोनी का है। दिल्ली के मॉडल टाउन पुलिस कॉलोनी में रहने वाले सब इंस्पेक्टर और उसकी पत्नी और बच्चे के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद मॉडल टाउन इलाके की पुलिस कॉलोनी के G, H और I ब्लॉक को सील कर दिया गया है। गौरतलब है कि सब इंस्पेक्टर (SI) की पत्नी एक हॉस्पिटल में नर्सिंग स्टाफ हैं, अब पुलिस इनके कॉन्टेक्ट में आने वाले लोगों की पहचान कर रही है। अब तक दिल्ली में 6 पुलिसकर्मी और 4 उनके परिवार के लोग कुल 10 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

दो पुलिसकर्मी पॉजिटिव

वहीं राजधानी दिल्ली के चांदनी महल इलाके के थाने में तैनात दो पुलिसकर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं। ये दोनों ही चांदनी महल थाने में पिकेट ड्यूटी पर तैनात थे। दिल्ली का चांदनी महल भी कोरोना का हॉटस्पॉट सेंटर है। दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 32 हो चुकी है।

दिल्ली में अभी तक कुल 1578 कोरोना पॉजीटिव मामले आ चुके हैं, जिसमें 1080 तब्लीगी जमात के लोग हैं, जबकि अब तक कुल 40 मरीज ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में अब तक आए कुल मामलों में 82 मरीज ऐसे हैं जो विदेश से अपने साथ बीमारी लेकर आए। इस वजह से यहां संक्रमण फैला। इसके अलावा कोरोना के मरीजों के संपर्क में आने से 327 मरीज संक्रमित हुए। इसके अलावा कुल 89 मरीज ऐसे हैं जिनमें अभी तक संक्रमण के कारणों का पता नहीं चल सका है। विभिन्न अस्पतालों में 867 कोरोना के मरीज भर्ती हैं। 29 मरीज आइसीयू में हैं, जिसमें से 5 वेंटिलेटर सपोर्ट हैं। 956 सैंपल की जांच रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। 

देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को 414 हो गई और मामलों की संख्या बढ़कर 12,380 तक पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने हालांकि, बताया कि कोविड-19 के 10,477 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है, जबकि 1,488 लोग ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है और एक विदेशी नागरिक अपने देश चला गया है। कुल मामलों में 76 विदेशी नागरिक शामिल हैं। मंत्रालय के गुरुवार सुबह के अपडेट के अनुसार, देश में सबसे अधिक मामलों की संख्या महाराष्ट्र में है, जहां 2,916 मामले हैं, इसके बाद दिल्ली में 1,578 और तमिलनाडु में 1,242 मामले हैं। 

3,473 लोगों को पुलिस हिरासत में ले चुकी है

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, कुल 3473 लोगों को हिरासत में लिया गया और 382 गाड़ियां जब्त की गईं है। पुलिस ने बताया कि घर से बिना मास्क लगाए निकलने पर 79 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए। उन्होंने बताया कि आवाजाही के लिए अब तक कुल 801 पास जारी किए गए हैं। दिल्ली पुलिस द्वारा कानून की धारा 65 के तहत आदेशों के उल्लंघन के लिए 24 मार्च से 84,030 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

वहीं दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने कहा है कि राजधानी दिल्ली में गंभीर रूप से कोरोना वायरस पीड़ित रोगियों को बचाने के लिये प्लाज्मा तकनीक का परीक्षण के आधार पर उपयोग किया जाएगा। बता दें, कोविड-19 संक्रमण से लड़कर ठीक हुए मरीजों के प्लाज्मा से भी कोरोना का उपचार किया जा सकता है। चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में यह विधि पुरानी व कारगर मानी जाती है, जब एंटीबायोटिक्स व टीका ईजाद नहीं हुआ था, तब इस पद्धति का उपयोग उपचार के लिए किया जाता था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement