Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

India Hosts NSA-Level Meeting on Afghanistan: अजीत डोवल की अध्यक्षता में अफगानिस्तान के हालातों पर बैठक जारी

इस कॉन्फ्रेंस में रूस-ईरान सहित 8 मध्य एशियाई देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शामिल हैं। इस कॉन्फ्रेंस में अफगानिस्तान और वहां पर सत्ता परिवर्तन के बाद बदला क्षेत्रिय समीकरण पर चर्चा की जाएगी। भारत द्वारा आयोजित की जा रही इस मीटिंग में पाकिस्तान और चीन को भी निमंत्रण भेजा गया था लेकिन उन्होंने बैठक से किनारा कर लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 12, 2021 9:53 IST
Delhi Regional Security Dialogue on Afghanistan Ajit Doval live updates  Delhi Regional Security Dia- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Delhi Regional Security Dialogue: अजीत डोवल की अध्यक्षता में अफगानिस्तान पर बैठक जारी, रूस-ईरान सहित 8 देश शामिल

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में आज अफगानिस्तान के हालातों को लेकर बड़ी इंटरनेशल मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है। इस मीटिंग को Delhi Regional Security Dialogue की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल कर रहे हैं। इस कॉन्फ्रेंस में रूस-ईरान सहित 8 मध्य एशियाई देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शामिल हैं। इस कॉन्फ्रेंस में अफगानिस्तान और वहां पर सत्ता परिवर्तन के बाद बदला क्षेत्रिय समीकरण पर चर्चा की जाएगी। भारत द्वारा आयोजित की जा रही इस मीटिंग में पाकिस्तान और चीन को भी निमंत्रण भेजा गया था लेकिन उन्होंने बैठक से किनारा कर लिया। हमारे इस पेज पर आप इस इंटरनेशनल मीटिंग से जुड़ी तमाम अपडेट्स पा सकेंगे।

Latest India News

Delhi Regional Security Dialogue on Afghanistan Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 11:32 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    Uzbekistan की सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी Victor Makhmudov ने कहा कि अफगानिस्तान और इस क्षेत्र में पूरी तरह से शांति बहाल करने के लिए हमें एक सामूहिक समाधान खोजना होगा। यह संयुक्त प्रयासों से ही संभव है।

  • 11:21 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    Turkmenistan सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी Charymyrat Amanov ने कहा कि यह बैठक हमें अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति का समाधान निकालने और इस क्षेत्र में शांति स्थापित करने का अवसर प्रदान करती है।

  • 11:01 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    रूस की सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी Nikolai Patrushev ने कहा कि बहुपक्षीय बैठकें अफगानिस्तान में विकास की स्थिति से जुड़े मुद्दों, चुनौतियों का मुकाबला करना, देश से उत्पन्न होने वाले खतरे और देश में लंबे समय तक चलने वाली शांति स्थापित करने में मदद करती हैं। 

  • 10:39 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    Kyrgyzstan की सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी Marat M Imankulov ने कहा कि हमारे क्षेत्र में और पूरी दुनिया में यह बहुत कठिन स्थिति है; यह अफगानिस्तान में आतंकवादी संगठनों के संबंध में है। संयुक्त प्रयासों से... अफगान लोगों तक मदद पहुंचाई जानी चाहिए।

  • 10:31 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    Tajikistan की सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी नसरुलो रहमतजोन महमूदज़ोदा ने कहा कि चूंकि अफगानिस्तान के साथ हमारी लंबी सीमा है, वर्तमान स्थिति मादक पदार्थों की तस्करी, आतंकवाद के लिए अतिरिक्त जोखिम और संभावनाएं पैदा करती है। ताजिक-अफगान सीमाओं पर स्थिति जटिल बनी हुई है। उन्होंने कहा कि हम पड़ोसी देश के रूप में उन सभी कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए तैयार हैं जो अफगानिस्तान के लोगों की मदद कर सकते हैं।

  • 10:29 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    Iran की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी रियर एडमिरल अली शामखानी ने कहा कि अफगानिस्तान में माइग्रेशन और शरणार्थियों का संकट है और समाधान एक समावेशी सरकार के गठन और सभी जातीय समूहों की भागीदारी के साथ आ सकता है। इसे हल करने के लिए एक तंत्र के साथ आने की उम्मीद है।

  • 10:26 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    Kazakhstan National Security Committee के चेयरमैन करीम मासिमोव ने कहा कि हम अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति को लेकर चिंतित हैं। अफगानों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति बिगड़ रही है और देश मानवीय संकट का सामना कर रहा है। वहां मानवीय सहायता बढ़ाने के लिए आवश्यकता है।

  • 10:24 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    NSA Ajit Doval ने कहा कि यह हमारे बीच घनिष्ठ परामर्श, क्षेत्रीय देशों के बीच अधिक सहयोग और बातचीत और सहयोग का समय है। मुझे विश्वास है कि हमारे विचार-विमर्श उत्पादक, उपयोगी होंगे और अफगानिस्तान के लोगों की मदद करने और सामूहिक सुरक्षा बढ़ाने या बढ़ाने में योगदान देंगे।

  • 10:24 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    NSA Ajit Doval ने कहा कि आज इस संवाद की मेजबानी करना भारत के लिए सौभाग्य की बात है। हम अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर गहरी नजर रख रहे हैं। न केवल अफगानिस्तान के लोगों के लिए बल्कि उसके पड़ोसियों और क्षेत्र के लिए भी इसके महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं।

     

  • 10:23 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारत के NSA अजीत डोवल इस मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे हैं। बैठक में रूस और ईरान के साथ पांच मध्य एशियाई देशों के एनएसए के समकक्ष भाग ले रहे हैं।

  • 10:21 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    राजधानी दिल्ली में Delhi Regional Security Dialogue on Afghanistan के तहत अहम इंटरनेशनल मीटिंग चल रही है। इस मीटिंग में ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उजबेकिस्तान की सुरक्षा परिषदों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार/सचिव संवाद में भाग ले रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement