Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में ठंड बढ़ी, हवा की क्वॉलिटी ‘बेहद खराब’, बाहर निकलने पर मास्क पहनने की सलाह

दिल्ली वालों को पिछले कुछ समय से खराब हवा में ही अपनी जिंदगी बसर करनी पड़ रही है और आगे भी इससे राहत मिलने की कुछ खास उम्मीद नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 18, 2018 13:26 IST
Delhi's air quality remains very poor, says authorities | PTI File- India TV Hindi
Delhi's air quality remains very poor, says authorities | PTI File

नई दिल्ली: दिल्ली में मंगलवार की सुबह पारे में तेज गिरावट दर्ज की गई। सर्द हवाओं के चलते आज सुबह यहां काफी ठिठुरन महसूस की गई और न्यूनतम तापमान में 5.1 डिग्री सेल्सियस तक जा गिरा। यह औसत तापमान से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे है। वहीं, हवा भी दिल्ली वालों को लगातार परेशान कर रही है और मंगलवार को वायु गुणवत्ता का स्तर 'बेहद खराब' पर दर्ज किया गया। दिल्ली वालों को पिछले कुछ समय से खराब हवा में ही अपनी जिंदगी बसर करनी पड़ रही है और आगे भी इससे राहत मिलने की कुछ खास उम्मीद नहीं है।

मौसम विशेषज्ञों ने सुबह और सूर्यास्त के बाद किसी बाहरी गतिविधि से बचने और बाहर निकलने पर एन-95 या पी-100 रेस्पिरेटर्स (श्वसन यंत्र) पहनने की सलाह दी है। मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, ‘सुबह दिल्ली के आसमान पर धुंध की चादर छाई रही लेकिन बाकी पूरे दिन आसमान साफ रहेगा। शाम को तापमान में गिरावट आने के बाद धुंध या कोहरा छा सकता है।’ अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। 

सुबह 8.30 बजे वायुमंडल में आद्र्रता का स्तर 94 प्रतिशत रहा जो प्रदूषक तत्वों के तितर-बितर होने के लिए प्रतिकूल स्थित है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में सुबह 10 बजे पीएम 2.5 का औसत स्तर 205 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा जबकि पीएम10 का स्तर 357 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में यह क्रमश: 191 और 341 रहा। आपको बता दें कि बीते कुछ सालों में दिल्ली की हवा की क्वॉलिटी में लगातार गिरावट दर्ज की गई है और इससे निपटने के कारगर उपाय अभी तक ढूंढ़े नहीं जा सके हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement