1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. शिवरात्रि पर घर बैठे 1000-2000 कमाने का मौका? क्या है सच्चाई

शिवरात्रि पर घर बैठे 1000-2000 कमाने का मौका? क्या है सच्चाई

Whatsapp पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए Budget 2021 के अनुसार इस महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) पर भारत सरकार बेरोजगारों को घर बैठे प्रीतिदिन 1000–2000 रुपए कमाने का मौका दे रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 11, 2021 17:45 IST
शिवरात्री पर घर बैठे 1000-2000 कमाने का मौका? क्या है सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : @PIBFACTCHECK शिवरात्री पर घर बैठे 1000-2000 कमाने का मौका? क्या है सच्चाई

नई दिल्ली। Whatsapp पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए Budget 2021 के अनुसार इस महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) पर भारत सरकार बेरोजगारों  को घर बैठे प्रीतिदिन 1000–2000 रुपए कमाने का मौका दे रही है। मैसेज में ये भी कहा जा रहा है कि अगर आपके पास भी स्मार्ट फोन है तो आप भी इस योजना से जुड़कर घर बैठे 2 से 3 घंटे काम करके प्रतिदिन 1000 रुपए से 2000 रुपए तक कमा सकते हैं। मैसेज के साथ 2 लिंक भी शेयर किए जा रहे हैं। पहले लिंक में 10 पास यहां से ज्वाइन करें कहा गया है और दूसरे लिकं में 10 फेल यहां से  ज्वाइन करने के लिए कहा जा रहा है।

जानिए क्या है सच्चाई

आपको बता दें कि, पत्र सूचना कार्यालय (PIB) की फैक्ट चेक यूनिट ने एक ट्वीट करके स्पष्ट किया कि 'यह दावा फर्जी है। भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।' वायरल मैसेज को फर्जी बताते हुए पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने कहा है कि भारत सरकार ने बजट में ऐसी किसी योजना की घोषणा नहीं की है।

आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर झूठी / फेक खबरों के प्रसार और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने के लिए, पीआईबी ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अफवाहों का पर्दाफाश करने के लिए एक समर्पित इकाई की स्थापना की है। ‘PIBFactCheck’ ट्विटर पर एक सत्यापित हैंडल है जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ट्रेंडिंग हो रहे संदेशों की निरंतर निगरानी करता है और फेक समाचार का पर्दाफाश करने के लिए सामग्री / संदेशों की व्यापक समीक्षा करता है। इसके अलावा, ट्विटर पर PIBIndiaहैंडल और विभिन्न पीआईबी क्षेत्रीय यूनिट हैंडल, ट्विटर समुदाय के लाभ के लिए हैशटैग #PIBFactCheckका उपयोग करके ट्विटर पर किसी भी खबर/पोस्ट का आधिकारिक और प्रामाणिक संस्करण अपलोड कर रहे हैं। कोई भी व्यक्ति पाठ (टेक्स्ट), ऑडियो और वीडियो सहित किसी भी सोशल मीडिया संदेश को, प्रामाणिकता के सत्यापन के लिए PIBFactCheckपर प्रस्तुत कर सकता है। इन्हें पोर्टल https://factcheck.pib.gov.in/ पर या व्हाट्सएप नंबर +918799711259 पर या ईमेल: pibfactcheck@gmail.com पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। विवरण पीआईबी की वेबसाइट:  https://pib.gov.in. पर भी उपलब्ध हैं।

bigg boss 15