1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आईएनएक्स मीडिया मामला: ईडी ने पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के खिलाफ दर्ज की चार्जशीट

आईएनएक्स मीडिया मामला: ईडी ने पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के खिलाफ दर्ज की चार्जशीट

प्रवर्तन निदेशालय ने आईएनएक्स मीडिया धोखाधड़ी मामले में पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ चार्जशीट दर्ज कर ली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 03, 2020 0:03 IST
P Chidambaram- India TV Hindi
Image Source : FILE P Chidambaram

आईएनएक्स मीडिया मामले में ​पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की मुसीबत और बढ़ गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने आईएनएक्स मीडिया धोखाधड़ी मामले में पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ चार्जशीट दर्ज कर ली है। बता दें कि पी. चिदंबरम इसी मामले में 102 दिनों तक  तिहाड़ जेल में बंद रह चुके हैं। मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा ये मामला साल 2007 का है और INX मीडिया कंपनी से जुड़ा है। इसकी डायरेक्टर शीना बोरा हत्याकांड की आरोपी इंद्राणी मुखर्जी और उनके पति पीटर मुखर्जी थे। इस मामले में ये दोनों भी आरोपी हैं। 

आरोपों के मुताबिक पी. चिदंबरम ने उस वक्त वित्त मंत्री रहते हुए रिश्वत लेकर INX मीडिया हाउस को 305 करोड़ रु. का फंड लेने के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (FIPB) से मंजूरी दिलाई थी। इस प्रक्रिया में जिन कंपनियों को फायदा हुआ, उन्हें चिदंबरम के सांसद बेटे कार्ति चलाते हैं। इस मामले में सीबीआई ने 15 मई 2017 को केस दर्ज किया था। वहीं 2018 में ईडी ने भी मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। एयरसेल-मैक्सिस डील में भी चिदंबरम आरोपी हैं। कार्ति पर यह भी आरोप है कि उन्होंने इंद्राणी की कंपनी के खिलाफ टैक्स का एक मामला खत्म कराने के लिए अपने पिता के रुतबे का इस्तेमाल किया।

मार्च 2018 में इंद्राणी मुखर्जी ने CBI को दिए बयान में बताया था कि INX मीडिया को FIPB से मंजूरी दिलाने के लिए उनके और कार्ति चिदंबरम के बीच 10 लाख अमेरिकी डॉलर की एक डील हुई थी। इसके बाद जुलाई 2019 में दिल्ली हाईकोर्ट ने शीना वोरा हत्याकांड की मुख्य दोषी इंद्राणी को INX केस मामले में मुख्य गवाह बनाने की सहमति दे दी थी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X