Friday, March 29, 2024
Advertisement

भारत की चुनाव प्रणाली में होगा बड़ा बदलाव, रिमोट वोटिंग का परीक्षण जल्द शुरू करेगा चुनाव आयोग

चुनाव आयोग भारत की चुनाव प्रणाली में बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 25, 2021 14:56 IST
Election Commission- India TV Hindi
Image Source : PTI Election Commission

नयी दिल्ली। चुनाव आयोग भारत की चुनाव प्रणाली में बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि मतदाताओं के लिए दूरस्थ मतदान सुविधा के परीक्षण जल्द शुरू किए जाएंगे। निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस के मौके पर प्रत्येक साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। 

इस अवसर पर अपने संदेश में अरोड़ा ने कहा कि दूरस्थ मतदान को लेकर शोध परियोजना आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल के साथ शुरू की जा चुकी है। उन्होंने कहा, ‘‘इस दिशा में अच्छी प्रगति हुई है तथा परीक्षण जल्द शुरू किए जाएंगे।’’ अरोड़ा ने रविवार यह भी बताया कि विदेश में रह रहे भारतीय मतदाताओं को डाक मत पत्र की सुविधा देने के आयोग के प्रस्ताव पर कानून मंत्रालय विचार कर रहा है। 

गौरतलब है कि चुनाव आयोग आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर ऐसी नई तकनीक पर काम कर रहा है जिसके जरिए दूर दराज के क्षेत्रों में रह रहे मतदाताओं को मतदान करने के लिए तय मतदाता केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वे दूर रह कर भी मतदान कर सकेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement