1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. क्या केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन खरीदने का कोई नया ऑर्डर नहीं दिया? जानिए सच्चाई

क्या केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन खरीदने का कोई नया ऑर्डर नहीं दिया? जानिए सच्चाई

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में आरोप लगाया गया है कि केंद्र सराकर ने COVID-19 टीकों के लिए कोई नया ऑर्डर नहीं दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 03, 2021 16:28 IST
क्या केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन खरीदने का कोई नया ऑर्डर नहीं दिया? जानिए सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : AP क्या केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन खरीदने का कोई नया ऑर्डर नहीं दिया? जानिए सच्चाई

नई दिल्ली: कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में आरोप लगाया गया है कि केंद्र सराकर ने COVID-19 टीकों के लिए कोई नया ऑर्डर नहीं दिया है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि दोनों वैक्सीन निर्माताओं (SII को 100 मिलियन खुराकों और Bharat Biotech को 20 मिलियन खुराकों) का आखिरी ऑर्डर मार्च 2021 में दिया गया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन मीडियो रिपोर्ट्स को पूरी तरह से गलत बताया है। मंत्रालय ने कहा कि यह रिपोर्ट्स तथ्यों पर आधारित नहीं हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "यह स्पष्ट किया जाता है कि मई, जून और जुलाई के दौरान कोविशील्ड वैक्सीन की 11 करोड़ खुराकों के लिए 1732.50 करोड़ रुपये (TDS के बाद 1699.50 करोड़ रुपये) के रूप में पूरी एडवांस पेमेंट SII को 28 अप्रैल 2021 को रिलीज कर दी गई थी। 28 अप्रैल को ही यह रकम उन्हें प्राप्त हो गई थी। कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति के लिए 10 करोड़ खुराक के अंतिम ऑर्डर में से 8.744 करोड़ खुराक 3 मई तक मिल गई हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की ओर से भी इस संबंध में जानकारी दी गई है। SII ने बताया, "अभी तक 26 करोड़ वैक्सीन की डोज का ऑर्डर मिला है, जिसमें से 15 करोड़ के करीब भेजी जा चुकी हैं। हमें 11 करोड़ खुराकों के लिए 1732.5 करोड़ रुपये का एडवांस भी मिला है।" SII के CEO अदार पूनावाला ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "इसके अलावा मई, जून और जुलाई के दौरान कोवैक्सिन वैक्सीन की 5 करोड़ खुराकों के लिए 787.5 करोड़ रुपये (TDS के बाद 772.5 करोड़ रुपये) भारत बायोटेक को 28 अप्रैल 2021 को रिलीज किए गए। 28 अप्रैल को ही यह रकम उन्हें प्राप्त हो गई थी। दो करोड़ कोवैक्सिन वैक्सीन की आपूर्ति के पिछले ऑर्डर में से 0.8813 खुराकें 3 मई तक मिल चुकी हैं। इसीलिए, सरकार द्वारा कोई भी नया ऑर्डर न दिए जाने की खबरें गलत हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X