1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. नमामि गंगे मिशन: पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन

नमामि गंगे मिशन: पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 29, 2020 0:01 IST
Ganga River Clean namami gange mission pm modi to inaugurate six mega projects । नमामि गंगे मिशन: कल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/CLEANGANGANMCG नमामि गंगे मिशन: कल पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड में 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी गंगा नदी में किए गए संस्कृति, जैव विविधता और कायाकल्प गतिविधियों को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित गंगा के पहले संग्रहालय 'गंगा अवलोकन' का भी उद्घाटन करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम की जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई।

परियोजनाओं में 68 एमएलडी एसटीपी का निर्माण, हरिद्वार में जगजीतपुर में मौजूदा 27 एमएलडी का उन्नयन, हरिद्वार में सराय में 18 एमएलडी एसटीपी का निर्माण शामिल है। ऋषिकेश में लक्कड़घाट पर 26 एमएलडी एसटीपी का उद्घाटन किया जाएगा। हरिद्वार-ऋषिकेश ज़ोन गंगा नदी में लगभग 80% प्रदूषित पानी डंप करता है। इसलिए, इन एसटीपी का उद्घाटन गंगा नदी को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मुनि की रेती शहर में, चंद्रेश्वर नगर में 7.5 एमएलडी एसटीपी देश में पहला 4 मंजिला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट होगा, जहां भूमि उपलब्धता की सीमा एक अवसर में परिवर्तित की गई। एसटीपी का निर्माण 900 SQM क्षेत्र से कम में किया गया था जो ऐसी क्षमता के एसटीपी के लिए सामान्य क्षेत्र की आवश्यकता का लगभग 30% है। प्रधानमंत्री चोरपानी में 5 एमएलडी एसटीपी और 1 एमएलडी की क्षमता वाले दो एसटीपी और बद्रीनाथ में 0.01 एमएलडी का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि गंगा नदी के पास 17 किनारे बसे शहरों से प्रदूषण को कम करने के लिए उत्तराखंड में सभी 30 परियोजनाएं (100%) अब पूरी हो गई हैं, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X