1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बड़ा हादसा: एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतरी

बड़ा हादसा: एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतरी

हावड़ा से मुंबई जा रही गीतांजलि एक्सप्रेस महाराष्ट्र के अकोला जिले में मंगलवार को पटरी से उतर गयी। घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 09, 2021 21:43 IST
बड़ा हादसा: एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतरी- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE बड़ा हादसा: एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतरी

अकोला (महाराष्ट्र): हावड़ा से मुंबई जा रही गीतांजलि एक्सप्रेस महाराष्ट्र के अकोला जिले में मंगलवार को पटरी से उतर गयी। घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि रेलगाड़ी के पटरी से उतरने के कारण कुछ देर तक मार्ग पर यातायात बाधित रहा। रेलवे पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई जा रही रेलगाड़ी का अंतिम एसएलआर डिब्बा सुबह करीब सवा ग्यारह बोरगांव मंजू और काटेपूर्ण स्टेशनों के बीच पटरी से उतर गयी। 

उन्होंने बताया कि रेलगाड़ी तुरंत रोक दी गई। इसके कारण अप और डाउन दोनों लाइनों पर यातायात बाधित हो गया। रेलवे और पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि पटरी से उतरे डिब्बे को तुरंत वहां से हटा लिया गया और करीब दो घंटे के बाद रेलगाड़ी अपने गंतव्य को रवाना हो गई।

पटरी पर दौड़ती एक्सप्रेस ट्रेन दो हिस्‍सों में टूटी

हाल ही में 2 मार्च को तेलंगाना के सिकंदराबाद से चलकर पटना जा रही सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस ट्रेन भी हादसे का शिकार हो गई थी। हालांकि, हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। यह हादसा नागपुर-सिकंदराबाद रूट पर घनपुर रेलवे स्टेशन के पास हुआ था। यहां तेज ट्रेन अचानक दो भागों में बंट गई थी।

जानकारी के अनुसार, सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस ट्रेन तेलंगाना के सिकंदराबाद से 2 मार्च को सुबह करीब 9:30 बजे बिहार के लिए रवाना हुई थी। करीब 100 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद घनपुर रेलवे स्टेशन के पास अचानक ट्रेन का कपलिंग टूटा, जिससे ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई और ट्रेन का इंजन दो किलोमीटर आगे चला गया जबकि बोगी पीछे छूट गई।

ट्रेन के दो हिस्सों में बंट जाने से यात्रियों में खलबली मच गई। हादसे की जानकारी गार्ड ने कंट्रोल रूम को दी और फिर इंजन को वापस लाकर बोगी से जोड़ा गया। यह हादसा सुबह करीब 11 बजे के हुआ। गनीमत रही है ट्रेन दो हिस्‍सों में बंटने के बावजूद भी पटरी से नहीं उतरी। बोगियों ने संतुलन नहीं खोया। 

हालांकि, कपलिंग टूटने पर यात्रियों को झटका महसूस हुआ, जिससे वह सहम गए। हादसे के बाद करीब 40 मिनट तक रूट पर ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। बाद में इंजन को दोबारे से बोगियों से जोड़ा गया, जिसके बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना हुई।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X