Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

GHMC Election Results: 'हैदराबाद में जीत हमारी, अगले साल मुंबई की बारी', BJP नेता किरीट सौमेया का बयान

GHMC Election Results: ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) चुनाव मतगणना के शुरुआती रुझान से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं में उत्साह भर गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 04, 2020 11:53 IST
GHMC Election Results BJP leader kirit somaiya reaction । GHMC Election Results: 'हैदराबाद में जीत ह- India TV Hindi
Image Source : PTI GHMC Election Results: 'हैदराबाद में जीत हमारी, अगले साल मुंबई की बारी', BJP नेता किरीट सौमेया का बयान

मुंबई. ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) चुनाव मतगणना के शुरुआती रुझान से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं में उत्साह भर गया है। मुंबई में भाजपा नेता किरिट सौमेया ने उत्साहित होते हुए लिखा है, 'हैदराबाद में जीत हमारी, अगले साल मुंबई की बारी'। गौरतलब है कि मुंबई में भी अगले साल नगर निगम चुनाव होने हैं और फिलहाल मुंबई की बृहन्मुंबई महानगरपालिका पर शिवसेना का कब्जा है।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम अबतक हुई मतगणना में भारतीय जनता पार्टी 80 सीटों पर आगे चल रही है जबकि सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्रीय समिति 42 सीटों पर आगे है वहीं असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM सिर्फ 17 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस पार्टी महज 2 सीटों पर आगे है। नगर निगम में कुल 150 सीटों के लिए चुनाव हुआ है। 

किरीट सौमेया से पहले भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी हैदराबाद नगर निगम चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझानों पर ट्वीट किया है। रुझानों से भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा उत्साहित नजर आ रहे हैं। संबित पात्रा ने ट्वीट संदेश में मां लक्ष्मी की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है 'भाग्यनगर'। 

कैसे बनेगा हैदराबाद का मेयर?

BJP को अपना मेयर बनाने के लिए 150 में से कम से कम 95 सीटें जीतनी होंगी, वहीं अगर TRS 67 सीटें भी जीत लेती है तो उसका मेयर बन जायेगा कैसे इसे समझिए। मेयर के चुनाव के लिए वोटिंग के दिन GHMC के 150 चुने हुए जन प्रतिनिधियों के अलावा एक्स ओफ्फिशियो वोटर्स भी वोट डालतें हैं। ये वो लोग हैं जो GHMC की लिमिट से लोकसभा, राज्य सभा, विधानसभा और विधान परिषद में चुने गए सांसद या विधायक होते हैं।

ताजा सूची के मुताबिक ऐसे 45 वोटर्स हैं। जिनमें से TRS के पास 31, AIMIM के पास 10, BJP के पास 3 और कांग्रेस के पास 1 वोट है। तो मेयर के चुनाव के लिए कुल 150+45= 195 वोट पड़ेंगे और इसमें से जिस पार्टी को 98 वोट मिलेंगे उसका मेयर बनेगा। इस लिहाज से TRS ज्यादा कंफर्टेबल नज़र आ रही है। BJP तभी अपना मेयर बना पाएगी जब उसे लेंड स्लाइड जीत मिले।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement