Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरोना: दूसरी लहर का पीक ? पहली बार घटे एक्टिव मामले, 24 घंटे में 3.56 लाख लोग हुए ठीक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जो आंकड़े जारी हुए हैं उनके अनुसार दूसरी लहर में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में कमी आई हो और नए केस के मुकाबले ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ी हो। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2021 10:11 IST
good news Coronavirus active cases reduces for the first time in second wave कोरोना: दूसरी लहर का पी- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना: दूसरी लहर का पीक ? पहली बार घटे एक्टिव मामले, 24 घंटे में 3.56 लाख लोग हुए ठीक

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का पीक आने के संकेत मजबूत दिख रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जो आंकड़े जारी हुए हैं उनके अनुसार दूसरी लहर में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में कमी आई हो और नए केस के मुकाबले ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ी हो। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 30016 की कमी आई है और अब देश में कोरोना वायरस के एक्टिव केस घटकर 37,15,221 रह गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 3.29 लाख नए मामले सामने आए हैं और 3.56 लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अबतक इस वायरस से देशभर में 1.90 करोड़ से ज्यादा लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। देश में अबतक कोरोना वायरस के 2.29 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। 

हालांकि नए केस भले ही कम हुए हों लेकिन कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा अभी भी चिंता का विषय बना हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस की वजह से 3876 लोगों की जान गई है। अबतक यह वायरस देश में कुल 249992 लोगों की मौत का कारण बन चुका है। देश में कोरोना वायरस से होने वाली मृत्यु की दर 1.09 प्रतिशत है। 

हालांकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन का टीकाकरण भी चालू है और पिछले कुछ दिनों से सुस्त रहने के बाद अब टीकाकरण ने भी हल्कि गति पकड़ी है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 25.03 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी गई है जिसमें 14.27 लाख को दूसरी डोज और 10.76 लाख को पहली डोज मिली है। फिलहाल देश में दूसरी डोज पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि जिन लोगों को पहली डोज मिल चुकी है उन्हें दूसरी डोज देना ज्यादा जरूरी है। अबतक देश में कुल 17.27 करोड़ लोगों को पहली या दूसरी डोज वैक्सीन मिल चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement