Friday, April 26, 2024
Advertisement

एस जयशंकर के साथ तीसरे अमेरिकी-भारत 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद पर अच्छी चर्चा हुई: माइक पोम्पिओ

भारत और अमेरिका के बीच सोमवार को मंत्रिस्तरीय चर्चा हुई। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच कई मुद्दों को लेकर इस दौरान बातचीत हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 27, 2020 0:04 IST
Great discussion with S Jaishankar ahead of our third US India Ministerial Dialogue: Mike Pompeo- India TV Hindi
Image Source : SECPOMPEO Great discussion with S Jaishankar ahead of our third US India Ministerial Dialogue: Mike Pompeo

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच सोमवार को मंत्रिस्तरीय चर्चा हुई। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच कई मुद्दों को लेकर इस दौरान बातचीत हुई। माइक पोम्पिओ ने इसपर जानकारी देते हुए ट्विट कर कहा, ''एस जयशंकर के साथ तीसरे अमेरिकी-भारत 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद पर अच्छी चर्चा हुई। उन्होनें कहा कि हम इस बात से सहमत हैं कि अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक सामरिक भागीदारी हमारे दोनों देशों, भारत-प्रशांत क्षेत्र और विश्व की सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है।

मेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर तीसरी ‘2+2’ मंत्री स्तरीय बैठक के लिए सोमवार को भारत पहुंचे थे। बैठक के हिंद-प्रशांत क्षेत्र में द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों के साथ-साथ सहयोग बढ़ाने पर केन्द्रित होने की उम्मीद पहले ही से ही थी। अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ अपने भारतीय समकक्षों क्रमश: राजनाथ सिंह तथा एस.जयशंकर के साथ मंगलवार को 2+2 मंत्रीस्तरीय बैठक की जिसमें रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों के साथ-साथ प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की हुई। 

यह बैठक ऐसे समय पर हुई जब भारत का चीन के साथ सीमा पर गतिरोध जारी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के दो प्रमुख अधिकारी अपने भारतीय समकक्षों जयशंकर और सिंह के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता की। पोम्पिओ और एस्पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से भी मुलाकात करेंगे। 

अमेरिका ने पिछले कुछ महीनों में, भारत के साथ सीमा गतिरोध, दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य मुखरता और बीजिंग द्वारा हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शनों को संभालने के तरीके सहित कई विवादास्पद मुद्दों को लेकर चीन पर हमले तेज किए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पिछले सप्ताह कहा था कि भारत और अमेरिका के बीच दिल्ली में होने वाली तीसरी 2+2 वार्ता में द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement