1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गुजरात राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध जीते BJP के 2 उम्मीदवार

गुजरात राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध जीते BJP के 2 उम्मीदवार

गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव में भाजपा के दोनों प्रत्याशी दिनेश अनवाडिया और रामभाई मोकारिया निर्विरोध विजयी घोषित कर दिए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 22, 2021 23:42 IST
गुजरात राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध जीते BJP के दो उम्मीदवार, कांग्रेस का नहीं था कोई प्रत्याशी- India TV Hindi
Image Source : PTI गुजरात राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध जीते BJP के दो उम्मीदवार, कांग्रेस का नहीं था कोई प्रत्याशी

अहमदाबाद: गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव में भाजपा के दोनों प्रत्याशी दिनेश अनवाडिया और रामभाई मोकारिया निर्विरोध विजयी घोषित कर दिए गए हैं। दोनों की जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी क्योंकि भाजपा के दो डमी उम्मीदवारों ने शनिवार को अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया था और एक मार्च को होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस ने किसी उम्मीदवार को उतारा नहीं था।

चुनाव अधिकारी सीबी पांड्या ने बताया था कि भाजपा के दो डमी उम्मीदवारों राजनीकांत पटेल और कीर्ति सोलंकी ने शनिवार को नामांकन पत्र वापस ले लिया। इसके बाद उन्होंने ही दिनेश अनवाडिया और राम मोकारिया के जीतने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि दिनेश अनवाडिया और राम मोकारिया को सोमवार को तीन बजे के बाद विजय घोषित किया जाएगा। दरअसल, सोमवार को नामांकन पत्र वापस लेने का अंतिम दिन था। 

गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और भाजपा के अभय भारद्वाज के निधन की वजह से खाली हुई सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की गई थी। राज्यसभा में पटेल का कार्यकाल अगस्त 2023 तक और भारद्वाज का कार्यकाल जून 2026 तक था। 

भाजपा ने अनवाडिया को पटेल की निधन से खाली हुई सीट के लिए उतारा था जबकि भारद्वाज के निधन से रिक्त हुई सीट से मोकारिया मैदान में थे। अब दोनों को ही निर्विरोध विजयी घोषित कर दिया गया है।

गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 111 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के विधायकों की संख्या 65 है। कांग्रेस के पास एक भी सीट जीतने के लिए संख्या बल नहीं है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment