Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार कुंभ जाना है तो सावधान! केंद्र ने जारी की ये गाइडलाइन्स

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के इस दौर के बीच हरिद्वार में आयोजित हो रहे कुंभ मेले के लिए गाइडलाइन्स (Centre govt. guidelines for Kumbh Mela 2021) जारी की हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 24, 2021 17:23 IST
हरिद्वार कुंभ के लिए केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE हरिद्वार कुंभ के लिए केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

नई दिल्ली/हरिद्वार: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के इस दौर के बीच हरिद्वार में आयोजित हो रहे कुंभ मेले के लिए गाइडलाइन्स (Centre govt. guidelines for Kumbh Mela 2021) जारी की हैं। केंद्र सरकार ने गाइडलाइन्स में कहा कि हरिद्वार कुंभ मेला 2021 में जाने वाले सभी श्रद्धालुओं को उत्तराखंड सरकार के साथ पंजीकरण करना चाहिए और अपने राज्य में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/जिला अस्पताल/ मेडिकल कॉलेज से अनिवार्य चिकित्सा प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए।

NSG की दो टीमें होंगी तैनात

उत्तराखंड के हरिद्वार में आगामी कुंभ मेला की सुरक्षा के दृष्टिगत आतंकी करवाई से निपटने में निपुण राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) भी तैनात किए जाएंगे। कुंभ मेले के दौरान NSG की दो टीमें तैनात रहेंगी। पहली टीम फरवरी में और दूसरी टीम मार्च में कुंभ मेले में ड्यूटी पर रहेगी। इस संबंध में तेजी से प्लानिंग चल रही है। पुलिस सूत्रों ने बताया था कि 10 जनवरी को इस संबंध में NSG के टीम कमांडर मुकुल चौधरी ने  कुंभ मेला 2021 के पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल से चर्चा भी की थी।

अर्द्धसैनिक बलों की 40 कंपनियां भी रहेंगी

पुलिस महानिरीक्षक (कुंभ मेला) संजय गुंज्याल ने बताया था कि केंद्र ने अर्द्धसैनिक बलों की 40 कंपनयिां तैनात करने के लिए अपनी मंजूरी दी है, जिनमें सशस्त्र सीमा बल (SSB) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की सात-सात, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की छह और सीमा सुरक्षा बल (BSF) तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 10-10 कंपनियां शामिल हैं।

कुंभ मेला 2021 की शाही स्नान की तारीख

  1. पहला शाही स्नान- 11 मार्च शिवरात्रि
  2. दूसरा शाही स्नान - 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या
  3. तीसरा मुख्य शाही स्नान- 14 अप्रैल मेष संक्रांति
  4. चौथा शाही स्नान- 27 अप्रैल बैसाख पूर्णिमा

मान्‍यताओं से साथ ही कोरोना का भी ध्यान रखें

बता दें कि हिंदू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार किसी भी कुंभ मेले में पवित्र नदी में स्‍नान या तीन डुबकी लगाने से सभी पुराने पाप धुल जाते हैं और मनुष्‍य को जन्म-पुनर्जन्म तथा मृत्यु-मोक्ष की प्राप्‍ति होती है। ऐसे में जो भी लोग इस बार कुंभ मेले में जाना चाहते हैं उन्हें ध्यान रखना होगा कि मेले में कोरोना के प्रोटोकॉल का अच्छे से पालन करना होगा।

(इनपुट- भाषा और ANI)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement