1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. लोगों को कब मिल सकती है कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया

लोगों को कब मिल सकती है कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया

मौजूदा वक्त में भारत के करीब तीन वैक्सीन कैंडिडेट क्लीनिकल ट्रायल में हैं और संभवत: साल 2021 की पहली तिमाही में देश के लोगों को वैक्सीन मिल सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 28, 2020 14:29 IST
लोगों को कब मिल सकती है कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया- India TV Hindi
Image Source : PTI लोगों को कब मिल सकती है कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वैक्सीन का इंतजार कर रही है। भारत भी वैक्सीन बनाने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौजूदा वक्त में भारत के करीब तीन वैक्सीन कैंडिडेट क्लीनिकल ट्रायल में हैं और संभवत: साल 2021 की पहली तिमाही में देश के लोगों को वैक्सीन मिल सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इसकी जानकारी दी। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, "वैक्सीन की खोज की दिशा में बहुत तेजी से प्रयास हो रहा है, देश में कम से कम 3 वैक्सीन कैंडिडेट क्लीनिकल ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं। उम्मीद है कि अगले साल की पहली तिमाही में कभी भी देश के लोगों को ​वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है।

बता दें कि रविवार सुबह 8 बजे से लेकर सोमवार सुबह 8 बजे के दौरान देशभर में कुल 79170 नए मामले आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 60.74 लाख हो गया है। लेकिन इसमें अधिकतर लोग ठीक हो चुके हैं।

कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कुल 74893 लोग ठीक हुए हैं और अबतक देशभर में कुल 5016520 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 82.58 प्रतिशत तक पहुंच गया है। 

कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 962640 दर्ज की गई है। पिछले 10 दिनों में सिर्फ 2 दिन एक्टिव केस बढ़े हैं और बाकी 8 दिन इनमें कमी आई है। आज जारी हुए आंकड़ों में भी एक्टिव मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। लेकिन सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटों में 1039 लोगों ने देशभर में कोरोना की वजह से जान गंवाई है। कोरोना वायरस अबतक देश में 95542 लोगों की मौत का कारण बन चुका है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X