Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

सूरज से बरसी आग, दिल्ली में पारा 44 के पार, राजस्थान से लेकर उत्तर प्रदेश में बढ़ी तपिश

देश भर में सूरज का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। लगभग पूरा उत्तर भारत के गर्मी से झुलस रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 22, 2020 0:26 IST
Weather in Delhi- India TV Hindi
Image Source : AP Weather in Delhi

देश भर में सूरज का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। लगभग पूरा उत्तर भारत के गर्मी से झुलस रहा है। दिल्ली में आज तापमान 44 डिग्री से भी पार निकल गया। दिल्ली के पालम में आज 44.1 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। लगभग यही हाल राजस्थान से लेकर उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ का भी है। राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में गुरुवार को एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई। 

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज पालम में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह इस सीजन का सबसे अधिक तापमान है। वहीं सफदरजंग हवाई अड्डे पर 42.7 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया। 10 मई को दिल्ली में उच्चतम तापमान 40.9 डिग्री रिकार्ड किया गया था। बता दें कि 31 मई 2019 को दिल्ली का उच्चतम तापमान 44.7 डिग्री रिकार्ड किया गया था। 

राजस्थान में चली लू 

राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में लू चलने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि बीकानेर में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री , बाडमेर—जैसलमेर में 45—45 डिग्री , श्रीगंगानगर—कोटा में 44.8—44.8 डिग्री ,चूरू में 44.5 डिग्री, जोधपुर में 44.3 डिग्री, अजमेर में 42.9 डिग्री, जयपुर में 42 डिग्री और डबोक में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राज्य के प्रमुख शहरों में न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, और नागौर में कही कहीं लू चलने की संभावना जताई है, वहीं सीकर, झुंझुनूं, अलवर, जैसलमेर, बाड़मेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में कहीं कहीं पर धूलभरी आंधी चलने का अनुमान है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement