1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हिमाचल प्रदेश में बारिश की चेतावनी जारी, कुल्लू में भारी बरसात के कारण बाढ़ जैसी स्थिति

हिमाचल प्रदेश में बारिश की चेतावनी जारी, कुल्लू में भारी बरसात के कारण बाढ़ जैसी स्थिति

हिमाचल प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण कुल्लू में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 22, 2020 7:46 IST
Himachal Pradesh: Flood like situation in Kullu following heavy rainfall in the region- India TV Hindi
Image Source : ANI Himachal Pradesh: Flood like situation in Kullu following heavy rainfall in the region

शिमला: हिमाचल प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण कुल्लू में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। राज्य के कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश से नदियां ओवरफ्लो हो रही है। मानसून के सीजन में मौसम विभाग ने भी अगले 24 घंटे तक पंजाब तथा हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिससे सतलुज व रावी सहित आसपास की नदियों का जलस्तर निश्चित रूप से बढ़ जाएगा। वहीं, भाखड़ा सहित पर्वतीय इलाकों से बारिश का पानी मैदानी इलाकों में छोड़ा जाएगा। 

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 27 अगस्त तक मौसम खराब रहेगा। 24 अगस्त को प्रदेश में फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसका असर प्रदेश में 25 अगस्त को देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने 25 अगस्त को येलो अलर्ट जारी किया है। 26 और 27 अगस्त को हिमाचल की मध्य पर्वतीय क्षेत्र और मैदानी इलाकों में भारी बारिश होने की सूचना जारी की गई है। चेतावनी को लेकर जिला प्रशासन को मुस्तैद रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

हिमाचल प्रदेश में भी कई स्थानों पर भारी बारिश और भूस्खलन हुआ है। प्रदेशभर में 272 सड़कों पर आवाजाही बाधित है। प्रदेश में बरसात के दौरान अभी तक 262 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। 

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 30 सितंबर तक मानसून सक्रिय रहेगा। 24 जून से प्रदेश में मानसून ने दस्तक दी थी। जुलाई महीने में हिमाचल में सामान्य से कम बारिश हुई थी, लेकिन अगस्त माह में बारिश की मात्रा सामान्य हो जाएगी। अगस्त महीने से 15 सितंबर तक प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। 15 सितंबर के बाद हिमाचल में हल्की बारिश ही होगी। मानसून सीजन में अभी तक प्रदेश में सामान्य से 24 फीसदी कम बारिश हुई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment