Friday, April 26, 2024
Advertisement

उत्तराखंड में कोरोना वायरस की जांच में तेजी लाने के लिए खरीदी जाएंगी हाइटेक मशीनें

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को कोविड-19 की जांच में तेजी लाने के लिए तीन हाईटेक मशीनें खरीदने हेतु 11.25 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जबकि 25 नए मरीजों में कोरोना की पुष्टि होने से प्रदेश में महामारी से पीड़ितों की संख्या 2127 हो गई। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 19, 2020 18:29 IST
उत्तराखंड में कोरोना वायरस की जांच में तेजी लाने के लिए खरीदी जाएंगी हाइटेक मशीनें - India TV Hindi
Image Source : AP उत्तराखंड में कोरोना वायरस की जांच में तेजी लाने के लिए खरीदी जाएंगी हाइटेक मशीनें 

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को कोविड-19 की जांच में तेजी लाने के लिए तीन हाईटेक मशीनें खरीदने हेतु 11.25 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जबकि 25 नए मरीजों में कोरोना की पुष्टि होने से प्रदेश में महामारी से पीड़ितों की संख्या 2127 हो गई। उत्तराखंड राज्य आपदा मोचन निधि से स्वीकृत इस धनराशि से दून, हल्द्वानी व श्रीनगर मेडिकल कालेज के लिये तीन हाईटेक टेस्टिंग मशीन खरीदी जाएंगी । एक हाईटेक मशीन की क्षमता 800 टेस्ट प्रतिदिन है और तीन मशीनें आने से 2400 नमूनों की जांच प्रतिदिन हो सकेगी। अभी तक इन मेडिकल कालेजों में स्थापित मशीनों की टेस्टिंग क्षमता कम थी। 

यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रदेश से 50 से 100 नमूने जांच के लिए चण्डीगढ़ की इम्पेक्ट लैब में भेजे जा रहे हैं जबकि नई दिल्ली स्थित एनसीडीसी लैब में हरिद्वार से 300, उधमसिंह नगर से 300 तथा नैनीताल से 100 नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं । इसके अलावा, लगभग 50 नमूनों की जांच यहां आईआईपी की प्रयोगशाला में भी हो रही है । जिला स्तर पर भी जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सात स्थानों पर ट्रू नाट मशीन स्थापित की गई है जिनमें से चार ने कार्य आरम्भ कर दिया है जबकि 11 और ऐसी मशीनों की व्यवस्था की जा रही है। 

सचिव स्वास्थ्य, अमित नेगी ने बताया कि रामनगर स्थित राजकीय संयुक्त चिकित्सालय और अल्मोडा के भिकियासैंण सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का कार्य पीपीपी मोड पर संचालित होने से इन चिकित्सालयों में कार्यरत 17 चिकित्सक राज्य को मिल गये हैं, जिनमें सात विशेषज्ञ चिकित्सक भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन चिकित्सकों की तैनाती उन अस्पतालों में की जायेगी जहां चिकित्सकों की कमी है। ये दोनों चिकित्सालय विश्व बैंक परियोजना के तहत पीपीपी मोड पर संचालित हो रहे हैं। उधर, प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, राज्य में सामने आए 25 ताजा मामलों में से सर्वाधिक 11 अल्मोडा जिले से, सात हरिद्वार से, चार देहरादून और तीन टिहरी जिले से हैं । प्रदेश भर में 1423 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं जबकि अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से 26 लोगों की मृत्यु हुई है ।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement