Saturday, April 20, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में कैसे करें आवेदन? यहां पढ़े पूरी डिटेल

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना उन ग्रामीणों को घर मुहैया कराने में मदद करने के लिए है, जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 31, 2020 12:53 IST
प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में कैसे करें आवेदन?- India TV Hindi
Image Source : GOVT प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में कैसे करें आवेदन?

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना उन ग्रामीणों को घर मुहैया कराने में मदद करने के लिए है, जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है। ग्रामीणों को आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा मोबाइल आधारित आवास ऐप बनाई गई है। संबंधित मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 

कैसे करें पीएमएवाई-जी में आवेदन?

ऐप में मोबाइल नंबर से लॉग इन होगा। इसके लिए एक वन टाइम पासवर्ड आएगा, जिसकी मदद से लॉगिन कर ऐप में आवश्यक जानकारियां भरें। यहां आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है और फिर लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर अपलोड की जाती है। 

क्या है पीएमएवाई-जी के लाभ?

पीएमएवाई-जी योजना से आप छह लाख रुपये का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं। लेकिन, अगर आपको घर बनाने के लिए इससे ज्यादा का लोन चाहिए तो फिर आपको 6 लाख से ऊपर की अतिरिक्त राशि पर आम ब्याज दर चुकाना होगा। पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर इसे कैलकुलेट करने के लिए कैलकुलेटर भी उपलब्ध है।

कैसे पीएमएवाई-जी के लाभार्थियों की सूची में नाम चेक करें?

  1. पीएमएवाई की वेबसाइट पर जायें
  2. सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें
  3. नाम से लाभार्थी खोजने के लिए "सर्च बाय नेम" पर क्लिक करें
  4. इसके बाद नया पेज खुलेगा, उसमें अपना नाम खोजें
  5. नाम पर क्लिक कर अपनी जानकारी हासिल करें

कैसे कैलकुलेट करें बयाज?

अगर आप ऑनलाइन कैलकुलेटर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसकी सुविधा भी वेबसाइट पर उपलब्ध है। यहां आपको लोन की रकम, लोन की अवधि, ब्याज दर आदि डालने पर सब्सिडी की रकम के बारे में पता चल जायेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement