Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Amarnath Yatra 2021: बर्फानी बाबा अमरनाथ के ऑनलाइन कैसे होंगे दर्शन? डाउनलोड करें ये ऐप

कोरोना वायरस के चलते एक बार फिर से वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा को रद्द कर दिया गया है लेकिन भक्त बाबा अमरनाथ बर्फानी के ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: June 21, 2021 17:57 IST
बाबा अमरनाथ बर्फानी के ऑनलाइन कैसे होंगे दर्शन? डाउनलोड करें ये ऐप- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE बाबा अमरनाथ बर्फानी के ऑनलाइन कैसे होंगे दर्शन? डाउनलोड करें ये ऐप

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते एक बार फिर से वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा को रद्द कर दिया गया है लेकिन भक्त बाबा अमरनाथ बर्फानी के ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने भक्तों की सुविधा के लिए मोबाइल आधारित एप्लिकेशन यानि ऐप की भी जानकारी दी है। साथ ही भक्तों के लिए वर्चुअली दर्शन और पूजा की भी बोर्ड की तरफ से व्यवस्था की गई है।  

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड दुनियाभर में श्रद्धालुओं के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था करेगा। जम्मू-कश्मीर सरकार ने श्री अमरनाथ जी यात्रा रद्द करने का फैसला किया है। पवित्र गुफा में सभी पारंपरिक धार्मिक कर्मकांड पहले की तरह ही किए जाएंगे। री श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने ये जानकादी।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को बताया कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) द्वारा भक्तों के लिए बाबा अमरनाथ बर्फानी के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई है। मनोज सिन्हा ने कहा कि लोगों की जान बचाना जरूरी है, इसलिए व्यापक जनहित में इस वर्ष की तीर्थयात्रा आयोजित करना उचित नहीं है।

कोविड -19 महामारी को देखते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विस्तृत विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया कि श्री अमरनाथ जी की वार्षिक तीर्थयात्रा केवल प्रतीकात्मक होगी। हालांकि, सभी पारंपरिक धार्मिक अनुष्ठान पवित्र गुफा तीर्थ में पिछली बार की तरह ही किए जाएंगे।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के सीईओ नीतीश्वर कुमार (IAS) ने कहा कि मंदिर बोर्ड ने भगवान शिवचारी मुबारक की गदा 22 अगस्त को पवित्र गुफा में ले जाने की व्यवस्था की है, जबकि अमरनाथ यात्रा रक्षाबंधन यानि 22 अगस्त को समाप्त होगी। एसएएसबी ने बाबा बर्फानी के दर्शन और पूजा के लिए भक्तों के लिए वर्चुअली (https://www.shriamarnathjishrine.com/AartiLive.html) व्यवस्था की है। वहीं गूगल प्ले स्टोर से श्राइन बोर्ड के मोबाइल आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से ऐप डाउनलोड करके भी बाबा के दर्शन और पूजा की जा सकती है। 

आप यहां क्लिक करके ऐप डाउनलोड कर सकते हैं

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement