1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना को हल्के में नहीं ले रही सरकार, केस घटने के बावजूद टेस्टिंग 10 करोड़ के पार

कोरोना को हल्के में नहीं ले रही सरकार, केस घटने के बावजूद टेस्टिंग 10 करोड़ के पार

कोरोना महासंकट के बीच प्रतिदिन 90 हजार से ज्यादा पॉजिटिव मामले देख चुके भारत में अब महामारी की रफ्तार काफी कम हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 23, 2020 9:45 IST
Corona Testing- India TV Hindi
Image Source : AP Corona Testing

कोरोना महासंकट के बीच प्रतिदिन 90 हजार से ज्यादा पॉजिटिव मामले देख चुके भारत में अब महामारी की रफ्तार काफी कम हो गई है। फिलहाल इसे आंशिक सफलता ही माना जा रहा है। यही कारण है कि अभी भी सरकार और एजेंसियां कोरोना संकट को हल्के में नहीं ले रही हैं। कोरोना के मामले घटने के बावजूद देश में कोरोना टेस्टिंग लगातार बढ़ रही है। 22 अक्टूबर तक देश में दस करोड़ से ज्यादा कोरोना वायरस टेस्टिंग हो चुकी हैं। 

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के ताजा आंकड़ों के अनुसार 22 को देश में 14,42,722 कोरोना टेस्ट किए गए हैं। इसके साथ ही कोरोना टेस्ट सैंपल्स की संख्या 10,01,13,085 पहुंच गई है। यह लगातार दूसरा दिन है जब देश में 14 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा कि भारत ने 17 दिनों में प्रति दिन 10 लाख से अधिक नमूनों के औसत परीक्षण के साथ COVID-19 का पता लगाने के लिए परीक्षण करने में 10 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। अब तक, प्रति मिलियन जनसंख्या पर 74,000 परीक्षण किए गए हैं।

ICMR के अनुसार केवल 45 दिनों में अंतिम 5 करोड़ नमूने का परीक्षण किया है। 8 सितंबर को, भारत ने 5 करोड़ COVID-19 नमूनों का परीक्षण किया था, और 22 अक्टूबर को 50 दिनों से भी कम समय में, यह 10 करोड़ तक पहुंच गया है। यह देश भर में तेजी से परीक्षण बुनियादी ढांचे और क्षमता में वृद्धि करके सक्षम किया गया है।

ICMR ने एक बयान में कहा कि ICMR प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर और सस्ती टेस्ट किट में इनोवेशन की सुविधा प्रदान करके परीक्षण क्षमता का विस्तार और विविधीकरण करके देश भर में COVID-19 परीक्षण क्षमता बढ़ा रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment