1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Weather Forecast: इन इलाकों में होगी बारिश-ओलावृष्टि, यहां चलेंगी गरम हवाएं, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast: इन इलाकों में होगी बारिश-ओलावृष्टि, यहां चलेंगी गरम हवाएं, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को 4 अप्रैल (रविवार) से प्रभावित करेगा। इसकी वजह से 5 से 7 अप्रैल तक देश के अलग-अलग इलाकों में आंधी, तेज हवाएं चलेंगी। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 03, 2021 19:08 IST
Weather Forecast: इन इलाकों में...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Weather Forecast: इन इलाकों में होगी बारिश-ओलावृष्टि, यहां चलेंगी गरम हवाएं, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 4 से 7 अप्रैल के बीच मौसम बदलने को लेकर नया अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को 4 अप्रैल (रविवार) से प्रभावित करेगा। इसकी वजह से 5 से 7 अप्रैल तक देश के अलग-अलग इलाकों में आंधी, तेज हवाएं चलेंगी। वहीं राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु और गुजरात में गरम हवाएं चलेंगी। साथ ही पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के विभिन्‍न इलाकों में ओलावृष्टि के साथ-साथ बारिश की संभावना जताई गई है। साउथ में केरल में बारिश की संभावना है और ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश में भी बारिश के आसार बन रहे हैं।  

देश में यहां होगी बारिश 

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, 06 अप्रैल को जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के विभिन्‍न इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं 07 अप्रैल को उत्तराखंड में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। स्‍काइमेट वेदर का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बर्फबारी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। यही नहीं आने वाले 5 और 6 अप्रैल को मौसम गतिविधि की तेजी से बदलाव की संभावना है।

इन इलाकों में होगी बारिश-ओलावृष्टि, यहां चलेंगी गरम हवाएं, IMD ने जारी किया अलर्ट

Image Source : @INDIAMETDEPT
इन इलाकों में होगी बारिश-ओलावृष्टि, यहां चलेंगी गरम हवाएं, IMD ने जारी किया अलर्ट

आंध्र प्रदेश में अगले 4 दिनों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में आंध्र प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश और गर्मी की स्थिति का अनुमान लगाया है। शनिवार और अगले दो दिनों के दौरान राज्य में मौसम की स्थिति के बारे बताते हुए मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "आंधी-तूफान के साथ 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की तेज हवाओं और गरज के साथ उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश एपी और यनम में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।" आंध्र प्रदेश तट और इसके आसपास के इलाके में मुख्य समुद्र तल से 2.1 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती सर्कुलेशन बनने के कारण बादलों की गरज के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। गर्मी अब अपने चरम पर पहुंचने लगी है और दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश में दिन में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। वहीं अगले 24 घंटे में अंडमान निकोबार द्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

अभी हीट वेव से बचे रहेंगे दिल्ली-एनसीआर वाले

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटे में सौराष्ट्र कच्छ, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो-तीन दिनों से तेज हवाएं चल रही हैं, जिस कारण तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। अभी उत्तर-पश्चिमी से तेज गति में हवाएं चलती रहेंगी। ऐसे में अनुमान है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हीट वेव की स्थिति नहीं बनेगी। हालांकि, उत्तर प्रदेश से सटे मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार जा सकता है। 

इन इलाकों में होगी बारिश-ओलावृष्टि, यहां चलेंगी गरम हवाएं, IMD ने जारी किया अलर्ट

Image Source : @INDIAMETDEPT
इन इलाकों में होगी बारिश-ओलावृष्टि, यहां चलेंगी गरम हवाएं, IMD ने जारी किया अलर्ट

यहां रहेगी गंभीर हीट वेव की संभावना

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि राजस्‍थान के विभिन्‍न इलाकों में 5 से 7 अप्रैल के दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी। यही नहीं अगले दो दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के कुछ हिस्सों में गंभीर हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है। यही नहीं अगले पांच दिनों तक तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में अलग-अलग इलाकों में हीट वेव की स्थिति बनने के आसार हैं। सौराष्ट्र कच्छ, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात और रायलसीम के कुछ हिस्सों में हीट वेव की स्थिति बन सकती है।

हैदराबाद के लिए जारी किया गया Orange Alert

मौसम विभाग ने लगातार बढ़ते पारे को देखते हुए हैदराबाद में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। वहां हीट वेव यानी गरम हवाएं भी लोगों की परेशानी बढ़ाएंगी। मनचेरियल, पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागेम, खम्मम, नलगोंडा, सूर्यपेट, महाबूबनगर, नागबरनूल वानप्रथी आदि जिलों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के करीब बताया जा रहा है। 

Click Mania