Friday, April 26, 2024
Advertisement

IMD ने चक्रवाती तूफान की चेतावनी दी, इन जगहों पर भारी बारिश का अनुमान

आईएमडी ने बताया कि यह 18 मई की शाम तक गुजरात तट के नजदीक पहुंच सकता है। उसने बताया कि इसके कारण दक्षिण कोंकण और गोवा क्षेत्र में शनिवार को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी तथा रविवार और सोमवार को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: May 13, 2021 17:21 IST
imd weather forecast rain storm predicted in konkan goa gujarat maharashtra IMD ने चक्रवाती तूफान की- India TV Hindi
Image Source : PTI IMD ने चक्रवाती तूफान की चेतावनी दी, इन जगहों पर भारी बारिश का अनुमान

मुंबई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बृहस्पतिवार को एक चेतावनी जारी कर कहा कि अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र 16 मई तक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है जिससे गोवा और दक्षिण कोंकण क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। IMD ने कहा, ‘दक्षिणपूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप इलाके में आज कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसकी शुक्रवार सुबह तक लक्षद्वीप इलाके में तेज होने की संभावना है।’’

उसने एक चेतावनी रिपोर्ट में कहा कि यह शनिवार सुबह तक इसी क्षेत्र में गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा और उसके बाद 24 घंटे में चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा। उसने बताया कि उसके उत्तर-उत्तरपश्चिम गुजरात और पाकिस्तानी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है।

आईएमडी ने बताया कि यह 18 मई की शाम तक गुजरात तट के नजदीक पहुंच सकता है। उसने बताया कि इसके कारण दक्षिण कोंकण और गोवा क्षेत्र में शनिवार को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी तथा रविवार और सोमवार को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी। विभाग के अनुसार, 24 घंटों में 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिमी बारिश को भारी बारिश माना जाता है।

महाराष्ट्र के दक्षिण कोंकण क्षेत्र में सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिले आते हैं। इसी तरह 17 मई के बाद गुजरात तट पर बारिश होगी। 18 मई को सौराष्ट्र और कच्छ में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। चक्रवाती तूफान के कारण इस क्षेत्र में अगले पांच-छह दिनों में 50 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बारिश होने का अनुमान है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement