Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारत-इजरायल निर्मित मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण

मुंबई: भारत के रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) व इजरायल के आईएआई द्वारा संयुक्त रूप से विकसित सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइल बराक-8 का इजरायल में सफल प्रायोगिक परीक्षण

IANS IANS
Updated on: November 28, 2015 18:20 IST
भारत-इजरायल निर्मित...- India TV Hindi
भारत-इजरायल निर्मित मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण

मुंबई: भारत के रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) व इजरायल के आईएआई द्वारा संयुक्त रूप से विकसित सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइल बराक-8 का इजरायल में सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया। एक अधिकारी ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। परीक्षण को गुरुवार को अंजाम दिया गया। परीक्षण के दौरान इसने काफी गति से उड़ान भर रही एक वस्तु को नष्ट कर दिया और परीक्षण पूरी तरह सफल रहा।

डीआरडीओ ने ड्यूअल पल्स प्रोपल्सन सिस्टम तथा अन्य उपकरणों का पहली बार विकास किया है। यह परीक्षण भारत की मिसाइल प्रणाली के लिए मील का पत्थर साबित होगा। जेरूसलम पोस्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, भूमध्य सागर में हाइफा के निकट एक जंगी पोत से सुबह सात बजे बराक-8 का सफल परीक्षण किया गया, जिसने उड़ रहे एक ड्रोन पर सही निशाना लगाया।

अधिकारी ने कहा कि लंबी दूरी तक मार करने वाले व मध्यम दूरी तक मार करने वाले मिसाइल की आकृति एक ही होगी। इस मिसाइल का और परीक्षण जल्द ही भारतीय नौ सेना के नए पोत आईएनएस कोलकाता से किया जाएगा। इससे भारत के मिसाइल कार्यक्रम को मज़बूती मिलेगी। पिछले कुछ साल के दौरान भारत ने मिसाइल टेक्नोलॉजी में काफी तरक्की की है। अग्नि और ब्रह्मोस जैसी भारतीय मिसाइलों की गिनती दुनिया की सर्वश्रेष्ठ मिसाइलों में की जाती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement