Saturday, April 20, 2024
Advertisement

LAC पर हलचल तेज, भारतीय सेना ने तैनात किया आकाश एयर डिफेंस सिस्टम

चीनी एयरफोर्स ने पिछले कुछ दिनों में बॉर्डर के पास इलाकों में हलचल तेज कर दी है। जिसको लेकर भारत की हर खतरे से निपटने के लिए तैयार है।

Manish Prasad Written by: Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: June 28, 2020 2:24 IST
भारतीय सेना ने तैनात...- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) भारतीय सेना ने तैनात किया आकाश एयर डिफेंस सिस्टम

नई दिल्ली. लद्दाख में इस वक्त LAC पर भारत और चीन के बीच तनाव है। लगातार बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय सेना ने LAC पर आकाश एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात कर दिया है। भारतीय सेना LAC पर चीन की पीएलए की किसी भी हरकत का माकूल जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है।

चीन के साथ कई दौर की बातचीत के बाद भी कोई हल निकलता नहीं दिखाई दे रहे हैं, पिछले कुछ दिनों से चीनी एयरफोर्स ने LAC के पास इलाकों में हलचल तेज कर दी है, जिसको लेकर भारतीय सेना पूरी तरह सतर्क है और हर चीन को सबक सिखाने के लिए तैयार बैठी है।

चीन की एयरफोर्स की किसी भी हरकत का माकूल जवाब देने के लिए भारत ने मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम तैनात कर दिया है। अब पूरे सेक्‍टर में ऐडवांस्‍ड क्विक रिएक्‍शन वाला सरफेस-टू-एयर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम मौजूद है जो चीन के किसी भी फाइटर जेट को पलभर में तबाह कर सकता है।

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लगातार बढ़ते बिल्‍ड-अप के बीच, इंडियन आर्मी और इंडियन एयरफोर्स, दोनों के एयर डिफेंस सिस्‍टम तैनात कर दिए गए हैं। ऐसे में अब अगर चीनी एयरफोर्स या PLA चॉपर्स ने कोई भी चालाकी की तो उसे अंजाम भुगतने की लिए तैयार रहना होगा आकाश मिसाइल सिस्टम में कई मॉडिफिकेशंस और अपग्रेड किए गए हैं ताकि इसे पहाड़ी इलाकों में भी उसी एक्‍युरेसी के साथ यूज किया जा सके।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement