1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बोइंग के अपाचे, शिनूक हेलिकॉटर की पहली उड़ान, वायुसेना को अगले साल शुरू होगी डिलिवरी

बोइंग के अपाचे, शिनूक हेलिकॉटर की पहली उड़ान, वायुसेना को अगले साल शुरू होगी डिलिवरी

अमेरिकी रक्षा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बोइंग ने अपने अपाचे और शिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की पहली उड़ान का परिचालन किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 27, 2018 18:05 IST
India's first Apache, Chinook choppers complete inaugural flights: Boeing- India TV
India's first Apache, Chinook choppers complete inaugural flights: Boeing

नयी दिल्ली: अमेरिकी रक्षा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बोइंग ने अपने अपाचे और शिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की पहली उड़ान का परिचालन किया है। भारतीय वायुसेना को इन हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति अगले साल शुरू होगी। अधिकारियों ने आज यह जानकारी दी। भारत बोइंग से 22 एएच -64 ई अपाचे हेलिकॉप्टर तथा 15 सीएच -47 एफ (आई) शिनूक हैवी लिफ्ट हेलिकॉटरों की खरीद कर रहा है। 

बोइंग इंडिया के अध्यक्ष प्रत्युष कुमार ने बयान में कहा, ‘भारत के अपाचे और शिनूक हेलिकॉप्टरों की पहली उड़ान भारतीय सैन्य क्षमताओं को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।’’ अधिकारियों ने कहा कि इन सैन्य हेलिकॉप्टरों की डिलिवरी अगले साल शुरू होगी। कुमार ने कहा कि भारत को एएच -64 ई अपाचे तथा सीएच -47 एफ शि नूक हेलिकॉप्टरों का सबसे आधुनिक संस्करण मिलेगा। 

कुमार ने कहा कि भारतीय उद्योग के भागीदार डायनामैटिक्स शिनूक के काफी हिस्सों का निर्माण कर रही है। वहीं हैदराबाद में टाटा बोइंग का संयुक्त उद्यम अपाचे के लिए पूर्ण फ्यूजलैग का निर्माण कर रहा है। सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिये 22 अपाचे तथा 15 शि नूक हेलिकॉप्टरों के अनुबंध को सितंबर, 2015 में अंतिम रूप दिया था। (भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X