Saturday, April 27, 2024
Advertisement

घर के लिए जरूरी सामान खरीदने बाहर जाना है तो क्या सावधानी बरतें? चीन में काम कर रहे भारतीय डॉक्टर की सलाह

इंडिया टीवी को डॉक्टर चौबे ने बताया कि घर के लिए जरूरी सामान बाहर से लाने के लिए घर का कोई एक सदस्य नियुक्त होना चाहिए और सिर्फ उसी सदस्य को घर से बाहर जाने की अनुमति हो।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 23, 2020 12:21 IST
New Delhi: Busses are seen parked at Indraprastha Cluster...- India TV Hindi
Image Source : PTI New Delhi: Busses are seen parked at Indraprastha Cluster Bus Depot after lockdown, in New Delhi, Monday, March 23, 2020

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में कई जिलों में लॉकडाउन लागू है, ऐसे में घर के लिए जरूरी सामान लाने के लिए अगर बाहर जाना पड़े तो बहुत ज्यादा सावधानी की जरूरत है। चीन में काम कर रहे भारतीय डॉक्टर संजीब चौबे ने इंडिया टीवी को बताया है कि घर के लिए जरूरी सामान लाने के लिए अगर बाहर जाना पड़े तो किस तरह से सावधानी बरती जाए। डॉक्टर चौबे ने चीन के अनुभवों के आधार पर भारत की जनता को सलाह दी है।

इंडिया टीवी को डॉक्टर चौबे ने बताया कि घर के लिए जरूरी सामान बाहर से लाने के लिए घर का कोई एक सदस्य नियुक्त होना चाहिए और सिर्फ उसी सदस्य को घर से बाहर जाने की अनुमति हो। डॉक्टर चौबे ने बताया कि घर से बाहर जाते समय वह सदस्य भी सावधानी के साथ बाहर निकले और मास्क पहनकर जाए, तथा बाहर ज्यादा लोगों के साथ संपर्क में न आए। सामान खरीदने के बाद जब वह सदस्य घर लौटे तो सबसे पहले अपना मास्क डिस्पोज करे और अपने हाथ धोए, हो सके तो अपने आप को सैनिटाइज करे और बाहर से अपने साथ जो भी सामान लेकर आए उसको भी अच्छी तरह से साफ करे।

चीन में काम कर रहे भारतीय डॉक्टर संजीव चौबे ने इंडिया टीवी को बताया कि भारत में जनता को एक जगह इकट्ठा होने से बचना है, समय समय पर हाथ धोने की आदत डालनी है और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना है। देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार और कई राज्यों सरकारों ने कई जिलों में लॉकडाउन घोषित किया है जिस वजह से लोग घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है।

डॉक्टर संजीब चौबे ने इंडिया टीवी को बताया कि भारत में कोरोना वायरस को लेकर जो लॉकडाउन किया गया है, उसका अगर सख्ती से पालन होता है तो 15-20 अप्रैल के बीच भारत में कोरोना वायरस के संकट को काबू में पाया जा सकता है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारत में जिस गति से कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं उन्हें देखते हुए लग रहा है कि मार्च अंत तक आंकड़ा 500-1000 के बीच पहुंच सकता है, बशर्ते देशकी जनता लॉकडाउन के नियमों का पूरा पालन करें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement