Friday, March 29, 2024
Advertisement

Indian Railways Vistadome Coaches: अब हाईटेक होगा रेल का सफर, घूमने वाली सीट, शीशे की छत समेत होंगी ये खास सुविधाएं

विस्टाडोम कोच में यात्रियों को लग्जरी सफर का अहसास हो सके इसका खास ख्याल रखकर इसे तैयार किया गया है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 26, 2021 12:49 IST
Indian Railways Vistadome Coaches: अब हाईटेक होगा रेल का सफर, घूमने वाली सीट, शीशे की छत समेत होंगी - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Railways Vistadome Coaches: अब हाईटेक होगा रेल का सफर, घूमने वाली सीट, शीशे की छत समेत होंगी ये खास सुविधाएं 

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने सफर के दौरान यात्रियों की सहूलियत और सुविधा का विशेष ध्यान रखते हुए विस्टाडोम कोच (Vistadome Coache) तैयार किया है। यह भारतीय रेल में इस्तेमाल होनेवाला अबतक का सबसे हाईटेक रेलवे कोच है। विस्टाडोम कोच में यात्रियों को लग्जरी सफर का अहसास हो सके इसका खास ख्याल रखकर इसे तैयार किया गया है। इसमें 180 डिग्री तक घूमने वाली सीट, पारदर्शी छत, फ्रीज के अलावा कई ऐसी सुविधाएं दी गई हैं जो सफर को एक अलग अंदाज देने के लिए पर्याप्त हैं। 

पढ़ें: आज से फर्राटा भरेगी 'पूर्णागिरी जनशताब्दी' स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट, टाइमिंग, स्टॉपेज

जानकारी के मुताबिक यूरोपीय शीली में बनाए गए विस्टाडोम कोच ट्रेन की तेज रफ्तार में भी बेहद आरामदायक साबित होते हैं। बताया जाता है कि विस्टाडोम कोच 220 किमी की रप्तार तक दौड़ सकते हैं लेकिन फिलहाल इसकी गति 180 किमी तक रखे जाने की संभावना है। यह स्पीट भारत में सबसे तेज चलनेवाली ट्रेन भारत वंदे एक्सप्रेस की गति के बराबर है। आपको बता दें कि विस्टाडोम कोच का स्पीड ट्रायल पिछले साल हो चुका है। 

विस्टाडोम कोच की खासियत

  1. विस्टाडोम कोच में 180 डिग्री तक घमने वाली सीट की सुविधा है। यानी ट्रेन जिस दिशा में जा रही है, उस दिशा में आप अपनी सीट को मोड़ सकते हैं।
  2. विस्टाडोम कोच में शीशे की छत, शीशे की खिड़कियां, विंडो स्क्रीन की खास सुविधा होगी। इस कोच में सीसीटीवी की भी सुविधा होगी।
  3. विस्टाडोम कोच में यात्रियों की सुविधा के लिए वाई-फाई-आधारित यात्री सूचना प्रणाली दी गई है।
  4. इस कोच में एयर-स्प्रिंग सस्पेंशन की सुविधा भी दी गई है, वहीं सभी सीटों के नीचे मोबाइल को चार्ज करने के लिए प्वाइंट भी दिए गए हैं।
  5. यात्री अपने मनमुताबिक गानों का लुत्फ भी उठा सकते हैं या उसे देख सकते हैं। इसके लिए डिजिटल डिस्पले और स्पीकर की सुविधा दी गई है।
  6. विस्टडोम कोच में ऑटोमैटिक स्लाइडिंग दरवाजे और जीपीएस सिस्टम लगाए गए हैं।
  7. इस कोच में यात्रियों के मिनि पैंट्री, माइक्रोवेब ओवन, फ्रीज, कॉफी मेकर, वॉटर कूलर और वॉस बेसिन की सुविधा दी गई है। 
  8. विस्टाडोम कोच में एफआरपी मॉड्यूलर टॉयलेट्स लगाए गए हैं

रेलवे ने अपने ट्वीट में लिखा है कि विस्टाडोम कोच को देखें.. इसका अवलोकन करें। इस कोच में सफर से अपको एक अलग अनुभव हासिल होगा। विस्टाडोम के डिब्बों में सवारी का आनंद लें और अपनी यात्रा के अनुभव को यादगार बनाएं। विस्टाडोम कोच की सीटें 180 डिग्री तक घूम सकती हैं। इससे इन सीटों को ट्रेन की दिशा के हिसाब से घुमाया जा सकता है। 

पढ़ें:- खुशखबरी! इन स्पेशल ट्रेनों में अब रिजर्वेशन मिलने में नहीं होगी परेशानी, रेलवे ने किया ये इंतजाम

पढ़ें:- भारत-बांग्लादेश: न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका के बीच चलेगी नई ट्रेन, 26 मार्च से होगी शुरू

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement