Thursday, March 28, 2024
Advertisement

दिल्ली में फिदायीन हमले की साजिश नाकाम, 10 गिरफ्तार, हथियार और विस्फोटक बरामद: NIA

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एएनआई) ने आईएसआईएस के भारतीय मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए दिल्ली को दहलाने की एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 26, 2018 19:20 IST
NIA Raid- India TV Hindi
Image Source : ANI NIA Raid

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आईएसआईएस के भारतीय मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए दिल्ली को दहलाने की एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। देश की राजधानी और यूपी के 17 जगहों पर एनआईए ने ताबड़तोड़ छापे मारकर 16 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया और शुरुआती पूछताछ के बाद 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। एनआईए ने भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद किया है। 100 मोबाइल फोन, 135 सिम कार्ड भी बरामद किए गए हैं। इस ग्रुप का मास्टरमाइंड मुफ्ती सुहैल है जिसे अमरोहा से गिरफ्तार किया गया है। ये लोग विदेशों में बैठे हैंडलर के संपर्क में थे।

एनआईए के आईजी आलोक मित्तल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि दिल्ली के सीलमपुर में 6 जगह, अमरोहा में भी 6 जगह छापे मारे गए जबकि हापुड़, मेरठ और लखनऊ में भी छापे का कार्रवाई की गई वहीं कुछ जगहों पर अभी सर्च ऑपरेशन जारी है। उन्होंने बताया कि हथियार और विस्फोट के साथ ही देसी रॉकेट लॉन्चर भी बरामद किए गए हैं। गिरफ्तार लोगों में एक एमिटी यूनिवर्सिटी में पढ़नेवाला सिविल इंजीनियरिंग का छात्र भी है। गिरफ्तार लोगों के पास से 25 किलो विस्फोटक बरामद।

मित्तल ने बताया कि शुरुआती जांच में यह पता चला है कि ये लोग सीरियल ब्लास्ट के जरिए देश में आतंक फैलाना चाहते थे। सभी आरोपियों की उम्र 20 से 30 साल की है। वहीं इन लोगों के पास से साढ़े सात लाख कैश भी बरामद हुए हैं। आईजी मित्तल ने बताया कि ये लोग रिमोट कंट्रोल के जरिए ब्लास्ट कर दहशत फैलाना चाहते थे। इनलोगों के पास से बम बनाने का वीडियो भी बरामद हुआ है। मित्तल ने बताया कि देश की महत्वपूर्ण हस्तियों के अलावा महत्वपूर्ण ठिकाने भी इनके निशाने पर थे। 

NIA Raid

Image Source : INDIA TV
NIA Raid

एनआईए प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें

मास्टर माइंड हाफिज सुहैल को अमरोहा से पकड़ा गया
एमिटि में सिविल इंजीनियरिंग का स्टूडेंट है एक आरोपी
दिल्ली समेत 17 जगहों पर सर्च ऑपरेशन, 
10 लोग गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार, विस्फोटक बरामद 
आईएस की तर्ज पर मॉड्यूल
सीरियल धमाकों की साजिश थी
दिल्ली के सीलमपुर में 6 जगह छापे
अमरोहा में 6 जगह छापे
हापुड़, मेरठ और लखनऊ में भी छापे 
17 ठिकानों पर एनआईए ने छापेमारी की
100 मोबाइल फोन, 135 सिम कार्ड
16 संदिग्ध लोगों से पूछताछ के बाद 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement