1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इवांका ट्रंप ग्लोबल बिज़नेस समिट में भाग लेने भारत पहुंचीं

इवांका ट्रंप ग्लोबल बिज़नेस समिट में भाग लेने भारत पहुंचीं

कंवेंशन सेंटर में समिट की लॉन्चिंग से पहले पीएम मोदी इवांका ट्रंप से बीस मिनट तक मुलाकात करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी शाम करीब पांच बजे समिट की शुरुआत करेंगे। सबसे पहले इवांका 'वुमन फर्स्ट एंड प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल' थीम पर पांच मिनट की स्पीच देंगी फिर पी

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 28, 2017 9:09 IST
ivanka-trump- India TV
ivanka-trump

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप भारत पहुंच चुकी हैं। इवांका आज तड़के साढे तीन बजे हैदराबाद पहुंची। इवांका आज से 30 नवंबर तक हैदराबाद में होने वाले ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट में शामिल होंगी और इस समिट में स्पीच भी देंगी। इस समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। शाम का कार्यक्रम खत्म होने के बाद पीएम मोदी इवांका के सम्मान में डिनर भी देंगे। पीएम मोदी ने अपने अमेरिका दौरे पर इवांका को न्योता दिया था जिसे कबूल करते हुए इवांका भारत दौरे पर आई हैं।

कंवेंशन सेंटर में समिट की लॉन्चिंग से पहले पीएम मोदी इवांका ट्रंप से बीस मिनट तक मुलाकात करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी शाम करीब पांच बजे समिट की शुरुआत करेंगे। सबसे पहले इवांका 'वुमन फर्स्ट एंड प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल' थीम पर पांच मिनट की स्पीच देंगी फिर पीएम मोदी पूरी दुनिया से आए 1500 आंत्रप्रेन्योर्स के साथ साथ 2000 डेलिगेट्स को संबोधित करेंगे।

ये कार्यक्रम ढाई घंटे तक चलेगा। इसके बाद पीएम मोदी और इवांका का काफिला होटल ताज फलकनुमा पैलेस की ओर रवाना होगा जहां पीएम मोदी इवांका के सम्मान में स्पेशल डिनर देंगे। असल में इवांका का ये भारत दौरा इसलिए ज्यादा खास है क्योंकि अबतक इस समिट में या तो अमेरिकी प्रेसीडेंट शामिल होते थे, या फिर यूएस का विदेश मंत्री शिरकत करता था। लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब राष्ट्रपति की बेटी इस समिट में हिस्सा लेंगी और इसकी वजह हैं पीएम मोदी जिन्होंने जून में ट्रंप से पहली बार मिलने के बाद इस समिट में खास तौर पर हिस्सा लेने के लिए ट्रंप की बेटी इवांका को न्यौता दिया था और इवांका ने पीएम मोदी का ये न्यौता तहे दिल से कबूल भी किया था।

भारत में अमेरिकी राजदूत केन्नथ जस्टर, अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना और केंद्र एवं तेलंगाना सरकार के अधिकारियों ने इंवाका का मंगलवार तड़के लगभग तीन बजे शमशाबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, "विशेष अतिथि का गर्मजोशी से स्वागत। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की सलाहकार इवांका ट्रंप हैदराबाद पहुंच गई हैं।"

वह हवाईअड्डे से सीधे ट्राइडेंट होटल गईं, जो जीईएस स्थल हैदराबाद इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर (एचआईसीसी) से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर है। राज्य सरकार के अधिकारियों से इससे पहले कहा था कि वह इसी क्षेत्र के वेस्टिन होटल में रूकेंगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X