1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राजधानी दिल्ली में CAA का विरोध, 4 बसें जलाई गईं, जामिया यूनिवर्सिटी के अंदर से पुलिस पर पत्थरबाजी

राजधानी दिल्ली में CAA का विरोध, 4 बसें जलाई गईं, जामिया यूनिवर्सिटी के अंदर से पुलिस पर पत्थरबाजी

राजधानी नई दिल्ली में नागरिकता कानून के विरोध में चल रहा प्रदर्शन रविवार को उग्र हो गया। रविवार को राजधानी में प्रदर्शनकारियों ने चार बसों और दो पुलिस वाहनों को  आग लगा दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 15, 2019 21:25 IST
 A bus set ablaze by protestors against the...- India TV
Image Source : PTI  A bus set ablaze by protestors against the Citizenship Amendment Act at Mathura Road, in New Delhi.

नई दिल्ली। नागरिकता कानून के विरोध में चल रहा जामिया के छात्रों का प्रदर्शन रविवार को उग्र हो गया। इन प्रदर्शनकारियों  ने रविवार को कई बसों में तोड़फोड़ की और आग लगा दी, जिसके बाद दिल्ली पुलिस को प्रदर्शनारियों को काबू में करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले छोड़े पड़े। अभी तक मिली सूचना के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर भी पत्थरबाजी की है। पुलिस ने फिलहाल मथुरा रोड को बंद किया हुआ है।

CAB

Jamia Protest

कुछ समय बाद जब पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया गया तो जामिया विश्विद्यालय के गेट के अंदर से पुलिस पर पत्थरबाजी की गई। इस दौरान कैंपस के बाहर मौजूद भीड़ मुंह पर रूमाल बांधकर पुलिस पर पत्थरबाजी करती रही। हालांकि, जामिया मिल्लिया छात्रों के समूह ने बयान जारी कर नागरिकता अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा से खुद को अलग किया। दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने कहा कि घटनास्थल पर दमकल की चार गाड़ियां भेजी गई हैं। प्रदर्शनकारियों की हिंसा में एक दमकल गाड़ी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और दो कर्मी जख्मी हो गए।

jamia

जामिया के अंदर से पुलिस पर पत्थरबाजी

कांग्रेस से संबद्ध नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय सचिव सिमॉन फारूकी ने दावा किया कि प्रदर्शनकारी शांतिपूर्ण तरीके से मथुरा रोड पर बैठे थे तभी पुलिस ने उनमें से कुछ को ‘‘परेशान’’ करने का प्रयास किया जिसका उन्होंने विरोध किया। जामिया मिल्लिया इस्लामिया छात्रों के एक समूह ने कहा कि हिंसा और आगजनी से उनका कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने आरोप लगाए कि ‘‘स्थानीय तत्व’’ प्रदर्शन में शामिल हो गए और उन्होंने इसे ‘‘बाधित किया।’’

Delhi Bus

दिल्ली में प्रदर्शनकारियों ने बसों में लगाई आग

उन्होंने कहा कि प्रदर्शन हिंसक हो जाने के कारण वे परिसर में लौट आए और परिसर में शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे हैं। कुछ प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि जब वे शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रहे थे तो पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया। फारूकी ने कहा कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। एक छात्र ने दावा किया कि पुलिसकर्मियों द्वारा बल प्रयोग करने के बाद कुछ प्रदर्शनकारियों ने बसों में आग लगा दी और तोड़फोड़ की।

चार मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश एवं निकास द्वार बंद

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने दक्षिणपूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए रविवार शाम को सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन का प्रवेश एवं निकास द्वार बंद कर दिया। डीएमआरसी ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली पुलिस की सलाह पर सुखदेव विहार के प्रवेश एवं निकास द्वार तथा आश्रम स्टेशन के गेट नंबर 3 को बंद कर दिया गया है। ट्रेन सुखदेव विहार स्टेशन पर नहीं रुकेगी।’’ जामिया मिल्लिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार, शाहीन बाग के प्रवेश एवं निकास द्वार भी बंद कर दिए गए हैं और इन स्टेशनों पर कोई ट्रेन नहीं रुकेगी।

किसी भी तरह की हिंसा अस्वीकार्य है: केजरीवाल

दक्षिण दिल्ली में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि किसी को भी हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘किसी को भी हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए। किसी भी तरह की हिंसा अस्वीकार्य है। प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढंग से होना चाहिए।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13