Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Jharkhand liquor Shop: अब झारखंड में बढ़े शराब के दाम, स्वीगी और जोमैटो करेंगे होम डिलीवरी

उत्पाद आयुक्त विनय चौबे ने बताया कि वाणिज्यकर विभाग ने शराब में वैट की दर में इजाफा करते हुए इसे 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत कर दिया गया है। साथ ही उत्पाद विभाग ने कोरोन को देखते हुए स्पेशल एक्साइज डयूटी 10 प्रतिशत बढ़ाया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 20, 2020 9:34 IST
Jharkhand liquor shop open 75 percent vat price hike latest news- India TV Hindi
Image Source : PTI Jharkhand liquor shop open 75 percent vat price hike latest news

नई दिल्ली। झारखंड में भी आज से शराब की दुकानें खुल गई है। झारखंड राज्य के मद्य एवं उत्पाद विभाग सचिव विनय चौबे के मुताबिक, आज यानी बुधवार (20 मई) से राज्य में शराब की दुकानें खोली जा रही हैं। हालांकि इस बार झारखंड में लोगों को शराब के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे। कस्टमर को अब शराब के लिए एमआरपी से 20-22 प्रतिशत ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा।​ उत्पाद आयुक्त विनय चौबे ने बताया कि वाणिज्यकर विभाग ने शराब में वैट की दर में इजाफा करते हुए इसे 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत कर दिया गया है। साथ ही उत्पाद विभाग ने कोरोन को देखते हुए स्पेशल एक्साइज डयूटी 10 प्रतिशत बढ़ाया गया है। जिससे राजस्व की भरपाई हो सकेगी।
उत्पाद आयुक्त विनय चौबे ने बताया कि लोग अपनी सुविधानुसार दुकान से ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं लाइन में लगने से बचने के लिए पहले ही ई-टोकन लिया जा सकता है। इसके लिए वेबसाईट पर जाकर ई-टोकन लेना होगा। राज्य में शराब बिक्री सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक तीन माध्यमों से जाएगी। पहला काउंटर सेल, दूसरा होम डिलिवरी और तीसरा ई-टोकन सिस्टम। इसको लेकर विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। ई-टोकन के लिए लोग https://jhexcisetoken.nic.in इस लिंक का इस्तेमाल करें।​ 

उत्पाद आयुक्त विनय चौबे ने बताया कि राज्य के नौ बड़े शहरों में दुकानों से और जोमैटो तथा स्वीगी से शराब की होम डिलिवरी होगी। इन शहरों में रांची, बोकारो, धनबाद, देवघर, गिरिडीह, जमशेदपुर, हजारीबाग, रामगढ़ और मेदिनीनगर शामिल हैं। आने वाले दिनों में होम डिलिवरी चलाने वाली और भी कंपनियों को जोड़ा जाएगा। 15 जिला मुख्यालय जिसमें नगर पर्षद या नगर पंचायत है वहां शराब की बिक्री दुकानों से और ई-टोकन सिस्टम से भी की जाएगी। ग्रामीण इलाकों में शराब की बिक्री सिर्फ दुकान से होगी।
केन्द्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के तहत राज्य में कोरोना कंटेनमेंट जोन व मॉल में शराब की बिक्री पर रोक जारी रहेगी। उत्पाद विभाग ने सभी लाइसेंसधारियों को निर्देश दिया है कि वे दुकानों पर प्रतिदिन सेनिटाइजेशन कराएंगे। सभी शराब व्यवसायियों को कोरोना से जुड़े सारे दिशा-निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया गया है। दुकान के बाहर व भीतर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन का ध्यान रखा जाएगा। ई पेमेंट का भी प्रावधान करने को कहा गया है। जिन दुकानों में नियमों का पालन किए बिना शराब बेची जाएगी उन्हें तत्काल बंद करा दिया जाएगा। स्थानीय प्रशासन को भी इसकी जानकारी दे दी गई है। उत्पाद आयुक्त ने बताया कि सभी शराब दुकानों को मंगलवार की रात में ही नई दर भेज दी गई है। नई दर को दुकानों के बाहर लगाना जरूरी होगा। विभाग ने दावा किया है कि सभी शराब दुकानें यदि खुलती हैं तो इससे भीड़ व लंबी लाइन की समस्या दूर हो जाएगी। लोगों को इससे शराब खरीदने में भी परेशानी नहीं होगी। जो स्थिति दिल्ली या दूसरे शहरों में दुकाने खुलने के बाद हुई थी वो स्थिति अधिक दुकान खुलने से उत्पन्न नहीं होगी।
कहां कैसे खरीदें शराब
ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्व की तरह काउंटर से शराब की बिक्री होगी, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग को मानना अनिवार्य होगा।
शहरों में काउंटर के साथ-साथ ई टोकन के माध्यम से भी शराब की बिक्री होगी, ई टोकन के तहत आने वाले ग्राहकों को प्राथमिकता दी जाएगी।
9 बड़े शहरों में जोमैटो व स्वीगी की मदद से शराब की होम डिलिवरी का भी प्रावधान किया गया। इन शहरों में ई टोकन के माध्यम से शराब की बिक्री नहीं होगी। ये शहर हैं रांची, बोकारो, धनबाद, देवघर, गिरिडीह, हजारीबाग, जमशेदपुर, रामगढ़ व पलामू। ग्राहक इन दोनों सर्विस प्रोवाइडर के ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
15 जिला मुख्यालयों में शराब दुकानों और ई-टोकन सिस्टम से की जा सकेगी खरीदारी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement