1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. शुजात बुखारी के हत्यारे शेख सज्जाद पर बड़ा खुलासा, रची थी दिल्ली में धमाके की साज़िश

शुजात बुखारी के हत्यारे शेख सज्जाद पर बड़ा खुलासा, रची थी दिल्ली में धमाके की साज़िश

स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक सज्जाद के साथ लश्कर के 2 और आतंकी मेहराजुद्दीन पीर उर्फ हिलाल और फिरोज अहमद शेख उर्फ अबु मंसूर को भी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके से गिरफ्तार किया गया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 29, 2018 9:31 IST
शुजात बुखारी के हत्यारे शेख सज्जाद पर बड़ा खुलासा, रची थी दिल्ली में धमाके की साज़िश- India TV Hindi
शुजात बुखारी के हत्यारे शेख सज्जाद पर बड़ा खुलासा, रची थी दिल्ली में धमाके की साज़िश

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या करने वालों और इस पूरे साजिश के मास्टरमाइंड की पहचान कर ली है। बुखारी की हत्या की साजिश पाकिस्तान में बैठे लश्कर का आतंकी सज्जाद गुल ने रची थी। इस बीच सज्जाद गुल को लेकर एक और बड़ा खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि सज्जाद ने साल 2002 में दिल्ली को दहलाने की साज़िश रची थी लेकिन सुरक्षा एजेंसियों की सतर्कता की वजह से अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने से पहले ही उसको गिरफ्तार कर लिया गया था।

स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक सज्जाद के साथ लश्कर के 2 और आतंकी मेहराजुद्दीन पीर उर्फ हिलाल और फिरोज अहमद शेख उर्फ अबु मंसूर को भी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके से गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली पुलिस ने इनके पास से 5 किलो आरडीएक्स, 4 डेटोनेटर, रिमोट कंट्रोल डिवाइस और 4 लाख बरामद किया था। ये सभी आतंकी दिल्ली के जंगपुरा इलाके में किराए का मकान लेकर रह रहे थे।

उस दौरान ये मुंबई भी गया था जहां वो लश्कर के एक हैंडलर से मिला था जो जम्मू-कश्मीर का रहने वाला था। सज्जाद कुछ साल जेल में रहा फिर रिहा होकर जम्मू-कश्मीर चला गया। 2016 में श्रीनगर में ही वो आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में पकड़ा गया। कुछ समय बाद रिहा हुआ तो 2017 में फर्जी पासपोर्ट बनाकर पाकिस्तान फरार हो गया। वहीं बैठकर उसने शुजात बुखारी की हत्या की साजिश रची।

पुलिस अब इस बात की भी जांच कर रही है कि सज्जाद ने पासपोर्ट कहां से और कैसे हासिल किया। पुलिस का दावा है कि पाकिस्तान में मौजूद सज्जाद गुल के कहने पर शुजात बुखारी का मर्डर हुआ। सज्जाद गुल ही मर्डर का असली मास्टरमाइंड है। पुलिस के मुताबिक पाकिस्तान से सज्जाद गुल ने शुजात बुखारी के खिलाफ सोशल मीडिया पर ब्लॉग पोस्ट किए थे और इन्हीं के बाद बुखारी का कत्ल कर दिया गया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X