Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में हुए भूस्खलन में पत्थरों के नीचे दबी बस, 14 लोग बचाए गए, 10 की मौत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 14 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है जबकि 10 लोगों की मौत हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 11, 2021 18:43 IST
landslide in himachal pradesh kinnaur हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन, पत्थरों के नीचे दबी बस- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन, पत्थरों के नीचे दबी बस

किन्नौर: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन की ये घटना नेशनल हाईवे 5 पर हुई है, जहां सड़क से गुजर रही एक बस और कई गाड़ियां पत्थरों की चपेट में आ गईं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा बस पर आ गिरा, जिस वजह से बस मलबे में दब गई। अभी तक मिली रिपोर्ट्स के मुताबिक, 14 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है जबकि 10 लोगों की मौत हुई है।

भूस्खलन की सूचना मिलते ही प्रशासन और पुलिस की टीम मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गई। उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन की बस समेत अनेक वाहन भूस्खलन के मलबे में दब गए। बस में 40 से अधिक यात्री सवार थे। बस किन्नौर के रेकॉन्ग प्यो से शिमला जा रही थी। किन्नौर के उपायुक्त ने बताया कि सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और स्थानीय बचाव दलों को बचाव कार्य के लिए बुलाया गया।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात कर वहां भूस्खलन के कारण उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘किन्नौर में भूस्खलन से पैदा हुई स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात की। प्रधानमंत्री ने वहां जारी राहत अभियान के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी स्थिति का जायजा लेने के लिए ठाकुर से बातचीत की। गृह मंत्री ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को बचाव एवं राहत अभियानों में हिमाचल प्रदेश सरकार को सभी प्रकार की सहायता देने का निर्देश दिया है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शाह ने राज्य में भूस्खलन के बारे में जानकारी लेने के लिए मुख्यमंत्री से बात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement