Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना संकट के बीच यूपी में टूटा आकाशीय बिजली का कहर, 24 की मौत

स्थानीय लोगों से मिल रही रिपोर्ट के अनुसार देवरिया जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में गुरुवार को बारिश के बीच बिजली गिरने से सात वर्ष की बालिका और किसान समेत नौ लोगों की मौत हो गई तथा नौ लोग झुलस गए। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 25, 2020 21:05 IST
Lighting- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में चल रहे कोरोना संकट के बीच प्रकृति का कहर भी लोंगों पर टूटा है। मानसूनी बारिश में राज्य में गुरुवार को 24 लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई है। इसमें सर्वाधिक नौ लोगों की मौत देवरिया जनपद में हुई है।

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त संजय गोयल ने IANS को बताया, "मानसूनी बारिश के कारण गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न जनपदों आकशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत हो गयी है। जिनमें कुशीनगर में एक, फतेहपुर में एक, उन्नाव में एक, देवरिया में नौ, बाराबंकी में दो, प्रयागराज में छह, अम्बेडकर नगर में तीन, बलरामपुर में एक लोगों की मौत हो गयी है।"

स्थानीय लोगों से मिल रही रिपोर्ट के अनुसार देवरिया जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में गुरुवार को बारिश के बीच बिजली गिरने से सात वर्ष की बालिका और किसान समेत नौ लोगों की मौत हो गई तथा नौ लोग झुलस गए। इसमें से अधिकांश लोग अपने खेतों में काम करने के लिए गए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने से जान गवाने वालों के घरवालों को 4-4 लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया है।

बिहार में 83 लोगों की मौत

यूपी की तरह बिहार में भी आकाशीय बिजली ने कहर बरसाया। यहां के गोपालगंज, सीवान, दरभंगा, मधुबनी और पश्चिम चंपारण समेत 23 जिलों में आज गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गयी जबकि 20 से ज्यादा लोग झुलस गए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में ये जानकारी दी गई है। मुख़्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से मारे गए 83 लोगों के परिवार वालों को 4-4 लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला। राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं। इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।"

With inputs from IANS

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement